Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gas और Acidity की समस्या से राहत दिला सकते हैं ये आयुर्वेदिक उपाय, मिलेंगे कई और भी फायदे

Ayurvedic Home Remedy: अगर आप गैस-एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो आप इन आयुर्वेदिक उपायों को अपना सकते हैं, इससे आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है...

Latest News
Gas और Acidity की समस्या से राहत दिला सकते हैं ये आयुर्वेदिक उपाय, मिलेंगे कई और भी फायदे

Gas और Acidity की समस्या से राहत दिला सकते हैं ये आयुर्वेदिक उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, खराब खानपान के कारण बहुत से लोग हैं, जो पेट की समस्या (Stomache Problem) से जूझ रहे हैं. इसकी वजह से आए दिन लोगों को पेट में गड़बड़ी की शिकायत रहती है. ऐसे में लोग पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू नुस्खे और दवाओं का सहारा लेते हैं. लेकिन, आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक (Ayurveda) उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आपको गैस-एसिडिटी (Gas Acidity) की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन आसान उपायों को अपना सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

सेब का सिरका है फायदेमंद 

आयुर्वेद के अनुसार सेब का सिरका पेट की समस्याओं के लिए एक बढ़िया उपाय है. दरअसल यह अम्लीय गुणों के कारण पेट में एसिड लेवल को बढ़ा सकता है और यह एसिड रिफ्लैक्स के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता सकता है. ऐसे में आप इस समस्या में सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं.


यह भी पढे़ं- छोटी-छोटी बीमारियों में लेते हैं Antibiotics? इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं ये नुकसान


अदरक और काली मिर्च 

आयुर्वेद के अनुसार अदरक और काली मिर्च जैसी जड़ी-बूटियों का सेवन करने से पेट की समस्या नहीं होती हैं, दरअसल अदरक और काली मिर्च पेट में एसिड लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आंत में सूजन को कम करते हैं और पाचन शक्ति को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. 
 
जीरे का पानी

इसके अलावा जीरे का पानी भी पेट के लिए बहुत ही अच्छा होता है. दरअसल जीरे के सेवन से पेट की समस्याएं दूर होती हैं और साथ ही ये गैस-एसिडिटी की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए आधा चम्मच जीरे को रातभर के लिए एक कप पानी में भिगोकर रख दें और फिर सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करें. 

तनाव करें मैनेज

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक तनाव में रहने से पेट में एसिड का उत्पादन कम हो सकता है और इससे पेट की समस्याएं बढ़ सकती हैं. इसलिए पेट की समस्याओं से बचने के लिए तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें. बता दें कि तनाव में रहने से अक्सर गैस और एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है. 


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत


खाना जल्दबाजी में न खाएं 

जल्दी जल्दी खाना खाने से कई बार लोगों को पेट की समस्याओं से जूझना पड़ता है. इतना ही नहीं जल्दबाजी में खाने खाने से पाचन में भी समस्या होती है. लेकिन छोटे-छोटे टुकड़े के तौर पर खाना खाने से आपके पाचन एंजाइम उत्तेजित होते हैं जो पेट में एसिड की कमी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement