Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayurvedic Medicine For Uric Acid: यूरिक एसिड को खून में घुलने से रोक लेंगी ये 6 आयुर्वदिक औषधियां, जोड़ों का दर्द होगा कम

प्रकृति ने हमें अद्भुत जड़ी-बूटियां प्रदान की हैं जो यूरिक एसिड के लिए आयुर्वेदिक दवा के रूप में काम करती हैं और आर्थराइटिस के दर्दनाक लक्षणों को कम करती हैं.

Latest News
Ayurvedic Medicine For Uric Acid: यूरिक एसिड को खून में घुलने से रोक लेंगी ये 6 आयुर्वदिक औषधियां, जोड़ो�ं का दर्द होगा कम

Best way to lower arthritis pain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः यूरिक एसिड एक प्राकृतिक अपशिष्ट उत्पाद है जो तब बनता है जब आपका शरीर प्यूरीन नामक पदार्थों को तोड़ता है. प्यूरीन कुछ रासायनिक यौगिक हैं जो कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में मौजूद होते हैं. जबकि अधिकांश यूरिक एसिड यूरिन से बाहर निकल जाता है लेकिन जब ये ब्लड में ही जमा रहता है तब यूरिक एसिड की समस्या होती है. ऐसा आमतौर पर तब होता है जब वह व्यक्ति आहार के माध्यम से बहुत अधिक प्यूरीन लेता है.

ब्लड में  6.8 मिलीग्राम/डीएल से कम यूरिक एसिड स्तर सामान्य माना जाता है, उच्च यूरिक एसिड स्तर (6.8 मिलीग्राम/डीएल से ऊपर) आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. इस समस्या को हाइपरयुरिसीमिया भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति जो गाउट यानी गठिया का कारण बनती है. अक्सर मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गुर्दे की बीमारी और उच्च थायराइड जैसी स्थितियां भी इस स्वास्थ्य समस्या का कारण बनती हैं. बहुत अधिक शराब, सोडा, या ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें फ्रुक्टोज, एक प्रकार की चीनी होती है, का सेवन भी उच्च यूरिक एसिड का कारण बन सकता है.

आयुर्वेद में, इस समस्या को 'वातरक्त' कहा जाता है, जो तब होता है जब वात दोष और रक्त धातु (रक्त ऊतक) बढ़ जाते हैं. ये असंतुलित दोष छोटे जोड़ों पर जमा हो जाते हैं, जिससे जोड़ों के ऊतकों और हड्डियों को नुकसान होता है. इसके परिणामस्वरूप जोड़ों में दर्द, कठोरता, सूजन और यहां तक ​​कि सूजन भी हो जाती है. तो चलिए जाने कि आयुर्वेद में यूरिक एसिड को कम करने और गठिया के दर्द से निजात पाने का बेस्ट तरीका क्या है.

आहार में  इन जड़ी-बूटियों को करे शामिल

नीम- नीम, प्रकृति का वरदान मानी जाने वाली जड़ी-बूटी आपको उच्च यूरिक एसिड के कारण होने वाली जोड़ों की समस्याओं को प्रबंधित करने में मदद करने सहित कई स्वास्थ्य लाभ देती है. कच्ची नीम की पत्तियों का पेस्ट तैयार कर लें. इसे प्रभावित क्षेत्र जैसे सूजन और दर्द वाले जोड़ों पर लगाएं.नीम की गोलियाँ जोड़ों में दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं.

गिलोय- यह यूरिक एसिड के लिए सबसे अच्छी आयुर्वेदिक औषधि में से एक है. यह अद्भुत जड़ी-बूटी न केवल शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को निष्क्रिय करती है बल्कि गठिया और गठिया को भी कम करती है.

एक गिलास गिलोय का जूस पीने से आपके यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिलती है. यह जोड़ों की सूजन को कम करने में भी मदद करता है, जिससे जोड़ों के दर्द, सूजन और कठोरता का प्रबंधन होता है.

हल्दी - हल्दी या करकुमा लोंगा अपने सूजन-रोधी गुणों के कारण जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छी मानी गई है और प्राकृतिक रूप से यूरिक एसिड को कम करने में आपकी मदद करती है. दर्द और सूजन को कम करने के लिए सूजे हुए जोड़ों पर हल्दी का लेप लगाएं. इसे अंदर से ठीक करने के लिए खाना पकाने में हल्दी की अधिकतम मात्रा मिलाएं.

अदरक-इस बहुमुखी जड़ी-बूटी में शक्तिशाली सूजनरोधी प्रभाव होते हैं. अदरक के इस गुण के कारण, यह जलन और सूजन को कम करता है और रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है. 1 कप पानी में एक चुटकी अदरक मिलाएं. इस पेय को पीने से आपको यूरिक एसिड को नियंत्रित करने और जोड़ों के दर्द को प्रबंधित करने में मदद मिलती है.

त्रिफला - आयुर्वेद उपचार, त्रिफला गोलियां, तीन फलों का एक संयोजन है - बिभीतकी, अमलाकी, और हरीतकी - आयुर्वेदिक गुणों वाली सभी शक्तिशाली जड़ी-बूटियाँ जो आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुँचाती हैं. इस आयुर्वेदिक सप्लीमेंट को लेने से शरीर में यूरिक एसिड का इलाज करने में मदद मिलती है. इसके अतिरिक्त, इसके सूजन-रोधी गुण आपको गठिया से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को प्रबंधित करने में मदद करते हैं.

गुग्गुल- यह शक्तिशाली जड़ी बूटी वात दोष को शांत करती है, जिससे रक्त में यूरिक एसिड की मात्रा स्थिर हो जाती है. गुग्गुल के सेवन से आपको जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिलती है.

पर्याप्त पानी पियें- यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए कम से कम 7-8 गिलास पानी पियें. इससे आपकी किडनी को यूरिक एसिड तेजी से बाहर निकालने में मदद मिलती है.

योग आसन का अभ्यास करें - प्रतिदिन कुछ योग आसन करने से यूरिक एसिड आपके जोड़ों को प्रभावित करने से रोकता है. इनमें वृक्षासन (वृक्ष मुद्रा) और ताड़ासन (पर्वत मुद्रा) जैसे सरल योग अभ्यास शामिल हैं. इस तरह आप रोजाना ताड़ासन का अभ्यास कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement