Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Best Remedies: यूरिक एसिड के पत्थर तक को गला देती हैं ये 6 चीजें, हड्डियों को घिसना और जोड़ों का दर्द होगा बंद

शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड के कारण छोटे-छोटे पत्थर बन जाते हैं, इससे किडनी से लेर गॉल ब्लैडर में स्टोन और जोड़ों के बीच क्रिस्टल्स जमने लगते हैं.

Latest News
Uric Acid Best Remedies: यूरिक एसिड के पत्थर तक को गला देती हैं ये 6 चीजें, हड्डियों को घिसना और जोड़ों का दर�्द होगा बंद

home remedies to stop Uric Acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः यूरिक एसिड की अधिकता से बने ये क्रिस्टल जोड़ों के बीच गैप में जाकर सीमेंट की कंकरीट की तरह जमते है जबकि किडनी और गॉलब्लैड़ में ये  छोटे-छोटे पत्थर बन जाते हैं, जिससे पेशाब करते समय दर्द हो सकता है और पेशाब में खून आ सकता है. छोटे यूरिक एसिड स्टोन या क्रिस्टल्स को खानपान में सुधार और कुछ आयुर्वेदिक दवाओं से बाहर हो सकते हैं. यही नहीं कई और चीजें हैं जो मुफ्त में यूरिक एसिड का बनना शरीर में रोकती हौ और क्रिस्टल्स को गला कर यूरिन के जिरये शरीर से बाहर कर देती हैंं.

यूरिक एसिड एक अपशिष्ट उत्पाद है जो आपके रक्त में होता है. आपका शरीर यूरिक एसिड का उत्पादन करता है जब यह प्यूरीन नामक रसायनों को तोड़ता है. अधिकांश यूरिक एसिड आपके रक्त में घुल जाता है और किडनी से होकर गुजरता है. 

5 चीजें हड्डियों के गैप में जमा यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को गला देंगे, ज्वाइंट्स और बॉडी का दर्द होने लगेगा दूर

यूरिक एसिड स्टोन कैसे बनते हैं?
यदि आपका शरीर हाई यूरिक एसिड बना रहा तो क्रिस्टल बनने लगते हैं. ये यूरिक एसिड क्रिस्टल आपके शरीर में अन्य पदार्थों के साथ मिलकर एक ठोस द्रव्यमान बनाते हैं. द्रव्यमान बढ़ता रहता है. 

यूरिक एसिड स्टोन होने का खतरा किसे है?
यदि आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, तो यूरिक एसिड क्रिस्टल्स और स्टोन बनने लगेंगे. इसके अलावा ये तब भी बनते हैं जब यूरिन में यूरिक एसिड का स्तर बहुत अधिक होता है.
मूत्र लगातार बहुत अम्लीय होता जाता है. 

आपके आहार में यूरिक एसिड या प्रोटीन को संसाधित करने में समस्याएं हों: ये समस्याएं अक्सर विरासत में मिलती हैं, माता-पिता से बच्चों में आती हैं. जब आपके शरीर में यूरिक एसिड या प्रोटीन को संसाधित करने में परेशानी होती है, तो मूत्र में एसिड बनता है. इससे रक्त में उच्च यूरिक एसिड का स्तर और जोड़ों में दर्दनाक क्रिस्टल जमा होता है.

यूरिक एसिड को क्रिस्टल बनने और गलाने में कारगर हैं ये नुस्खे

1-सादा पानी- पानी यूरिक एसिड स्टोन और क्रिस्टल को पहले तो जमने नहीं देता और जम चुके स्टोन के गलाता है. तो आप बहुत सारा पानी पीएं ताकि तरल पदार्थ आपके मूत्र को अपशिष्ट उत्पादों से कम केंद्रित करने में मदद करते हैं. पानी आपके शरीर से रसायनों को दूर करने में मदद करता है, जिससे पथरी या क्रिस्टल नहीं बनते.

2- नींबू के रस का उपयोग अक्सर गुर्दे की पथरी को निकालने के लिए किया जाता है क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड होता है, जो छोटे गुर्दे की पथरी को तोड़ सकता है. साइट्रिक एसिड फलों और सब्जियों में सबसे अधिक पाए जाने वाले एसिड में से एक है और घुलनशील साइट्रेट लवण बनाकर गुर्दे की पथरी को तोड़ सकता है.

 सुबह खाली पेट पी लें ये जूस, जोड़ों को घिस रहा यूरिक एसिड ब्लड में बनना हो जाएगा बंद

3-त्रिफला को रात में भीगा कर रोज सुबह खाली पेट पीना शुरू कर दें कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा.

4- गिलोय-बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए गिलोय के पत्ते और तने को सर्वोत्तम आयुर्वेदिक जड़ी बूटी माना गया है. इसकी ताजी पत्तों को 6-8 घंटे भिगो दें, इसके बाद पीसकर आधा होने तक उबालें. इसके बाद छलनी से छानकर पी लें. आप चाहें तो इसे पाउडर,जूस बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

5- कच्ची हल्दी और अदरक का काढ़ा- ये दोनों ही सूजन से लड़ने और यूरिक एसिड के उच्च स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते है. इसके एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से कई फायदे  मिलते हैं.

यूरिक एसिड के क्रिस्टल को जोड़ों में ही गला देंगी ये 7 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, किडनी की बढे़गी फिल्टर क्षमता

6-अजवायन- सुबह खाली पेट अजवाइन को एक गिलास पानी में उबालकर इसका सेवन करने से यूरिक एसिड कंट्रोल में आ जाता है. रात भर अजवाइन को एक बर्तन में भिगोकर रख दीजिए. सुबह के समय इसे छान कर इस पानी को पी लीजिए. इससे यूरिक एसिड पर सकारात्मक असर होगा.

तो इनमें से कोई भी चीज आप रोज अपनी डाइट में दवा की तरह शुमार करना शुरू कर दें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement