Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Best Remedy: इस पंचमेल औषधि से ब्लड शुगर होगा कम, रातोंरात बिगड़ी डायबिटीज पटरी पर आएगी

डायबिटीज अगर आपकी पटरी से उतर गई है और ब्लड शुगर लेवल हमेशा 300 से ज्यादा रहता है तो आपके लिए 5 तरह के हर्ब्स का मिश्रण रामबाण दवा का काम करेगा.

Latest News
Diabetes Best Remedy: इस पंचमेल औषधि से ब्लड शुगर होगा कम, रातोंरात बिगड़ी डायबिटीज पटरी पर आएगी

Ayurvedic Remedy for Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज में इंसुलिन की सक्रियता बढ़ाने पर फोकस करना चाहिए ताकि आपका ब्लड शुगर सही तरीके से रेग्युलेट होता रहे. टाइप टू डायबिटीज में इंसुलिन की संवेदनशीलता या कम सक्रियता के कारण ही शुगर का स्तर हाई रहता है. अगर आपकी अंग्रेजी दवा भी शुगर को कंट्रोल नहीं कर पा रही तो आपको कछ आयुर्वेदिक हर्ब्स को भी जरूर ट्राई करना चाहिए. ये हर्ब्स आपके शुगर को कम करने में ही कारगर नहीं होते बल्कि ये इंसुलिन की सक्रियता को भी बढ़ाते हैं.

इन हरी-भरी पत्तियाें में है एंटी-डायबिटीक एजेंट, कच्चा चबाकर खाने से गिरने लगेगा ब्लड शुगर

शुगर को कंट्रोल करने के कुछ बेसिक नियम हैं और इन नियमों के साथ अगर इन औषधियों को रोज लिया जाए तो बिना किसी नुकसान के नेचुरल तरीके से आप डायबिरटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं. डायबिटीज कंट्रोल में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें और रफेज खाना जरूरी है. साथ ही कम से कम रोज 45 मिनट की वॉक या कोई भी एक्सरसाइज करनी चाहिए. इसके ्अलावा आयुर्वेदिक चीजें खाने से भी आपकी डायबिटीज पटरी पर आ जाएगी, तो चलिए जानें कि किन 5 चीजों से ये पंचमेल औषधि बनेगी और इसे कैसे खाएं.

हाई फाइबर से भरी ये चीजें डायबिटीज की हैं दवा, मीठा खाकर भी नहीं बढ़ने देंगी शुगर

इस पंचमेल औषधि से कम होगा शुगर

मेथी, सूखा अदरक या सोंठ, जामुन के बीज का पाउडर, नीम की पत्तियों को पाउडर, दालचीनी का पाउडर. सभी को समान मात्रा में पाउडर बना कर मिला लें और इस पाउडर को रोज सुबह खाली पेट 2 चम्मच गुनगुने पानी से फांक लें. अगर शुगर अधिक रहता हो तो इसे रात में सोने से पहले भी खा सकते हैं. 

डायबिटीज में इन चार फूल का रस पी लिया तो कभी ब्लड शुगर नहीं होगा हाई, इंसुलिन की कमी होगी पूरी

मेथी से लेकर दालचीनी और जामुन के बीज इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाते हैं और नीम-सोंठ का पाउडर ब्लड में बढ़े शुगर को घोलने से रोकता है. केवल 15 दिन खाने से ही आपको अपने ब्लड शुगर के स्तर में फर्क नजर आ जाएगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement