Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: शरीर की नसों में जमा पीली गंदगी छानकर बाहर कर देंगी ये 5 देसी चीजें, डाइट में करें शामिल

Best Cholesterol Remedy: अगर आप कोलेस्ट्राॅल की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना इन चीजों को सेवन करना शुरू कर दें. इससे जल्द ही आपको इस समस्या से निजात मिलेगा.

Latest News
Cholesterol Remedy: शरीर की नसों में जमा पीली गंदगी छानकर बाहर कर देंगी ये 5 देसी चीजें, डाइट में करें शामिल

Cholesterol Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त पदार्थ है जो रक्त में पाया जाता है.  हालांकि शरीर को ठीक से काम करने के लिए कुछ कोलेस्ट्रॉल आवश्यक है, कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकता है. ऐसे में संतुलित आहार और जीवनशैली के माध्यम से स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखना महत्वपूर्ण है. आज हम आपको कुछ कुछ देसी उपाय के बारे में बता रहे हैं जो कोलेस्ट्रॉल (Best Cholesterol Remedy) को कम करने में मदद कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी कोलेस्ट्राॅल की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना इन चीजों को सेवन करना शुरू कर दें. इससे जल्द ही आपको इस समस्या से निजात मिलेगा (Cholesterol Home Remedy). इतना ही नहीं, इससे हाई बीपी, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों का जोखिम कम होगा. आइए जानते हैं कौन-कौन सी हैं वो देसी उपाय, जिससे कोलेस्ट्राॅल कम करने में मिलती है मदद... 

लहसुन 

लहसुन अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, जिसमें कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की क्षमता भी शामिल है. इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो लिवर में कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को कम कर सकते हैं. अपने आहार में लहसुन को शामिल करने से स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है. 

हल्दी 

हल्दी एक मसाला है जो आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में उपयोग किया जाता है. इसमें करक्यूमिन नामक यौगिक होता है, जिसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण पाए जाते हैं. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अपने भोजन में हल्दी को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है.

अदरक 

अदरक एक और देसी सामग्री है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और यह रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है. नियमित रूप से अदरक का सेवन स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में योगदान दे सकता है. 

मेथी 

मेथी के बीज का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में उनके विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता रहा है. इनमें ऐसे यौगिक होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. मेथी के दानों को रात भर भिगोकर सुबह उनका सेवन करना उन्हें अपने आहार में शामिल करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है. 

आंवला

आंवला, जिसे आंवला के नाम से भी जाना जाता है, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है. इसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला प्रभाव पाया गया है. आंवले के रस का सेवन या अपने आहार में आंवले को शामिल करने से स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement