Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Best pulses For Cholesterol: ब्लड में फंसे फैट और क्लाटिंग को दूर करेंगी ये 5 दालें, कोलेस्ट्रॉल कम होने से घटेगा स्ट्रोक अटैक का खतरा

कुछ दालें न केवल गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करती हैं, बल्कि नसों में जमा फैट और ब्लड क्लॉटिंग का खतरा भी कम होता है.

Latest News
Best pulses For Cholesterol: ब्लड में फंसे फैट और क्लाटिंग को दूर करेंगी ये 5 दालें, कोलेस्ट्रॉल कम होने से घट�ेगा स्ट्रोक अटैक का खतरा

best Pulses lowering Ldl Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए कोलेस्ट्रॉल एक प्रमुख जोखिम कारक है और गंदे कोलेस्ट्रॉल के कारण ब्लड में वसा का जमाव बढ़ता है और क्लॉटिंग के रिस्क भी. फास्ट फूड इस गंदे फैट के ब्लड में जमने का बड़ा कराण है.जब आप कोलेस्ट्रॉल युक्त फास्ट फूड खाते हैं, तो आपका रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, जिससे हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह और अन्य स्थितियों के विकास का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि, अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने का सबसे अच्छा तरीका दालों को रोज डाइट में शामिल करना.

दालें फाइबर, स्वस्थ वसा और विटामिन से भरपूर होती हैं, इससे वजन घटाने से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक को कम करना आसान हो जाता है. तो यहां आपको कोलेस्ट्रॉल को कम करने के वाली बेस्ट 5 दालों के बारे में बताएंगे साथ ही दाले कैसे कोलेस्ट्रॉल को कम करती हैं, ये भी जानेंगे.

नसों में जमी जिद्दी चर्बी को बटर की तरह गला देंगी ये 2 चीजें, बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं पाएगा जमने

चना दाल (Chana Dal For Cholesterol)
चने की दाल में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर व अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनका सेवन करने से शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में काफी मदद मिल सकती हैं. कोलेस्ट्रॉल के मरीज अपनी डाइट में चने की दाल को बिना किसी चिंता के शामिल कर सकते हैं.

मसूर दाल (Masoor Dal For Cholesterol)
शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए मसूर की दाल का सेवन करना भी काफी अच्छा रहता है. साथ ही यह ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करती है, जिसका सेवन हार्ट के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद रहता है. मसूर की दाल में मौजूद फोलेट दिल की बीमारियों को दूर रखता है.

मूंग की दाल (Moong Dal For Cholesterol)
शरीर में बढ़ रहे बैड कोलेस्ट्रॉल और लिपिड लेवल को कम करने के लिए मूंग की दाल का सेवन करना काफी अच्छा ऑप्शन हो सकता है. मूंग की दाल का सेवन करने से शरीर में कई ऐसे एंजाइम बनने लगते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं.

नसों में जमी वसा गलाकर ये 6 चीजें खून का दौरा बढ़ा देंगी, तुरंत दूर होगा हार्ट अटैक-स्ट्रोक का खतरा  

उरद की दाल (Urad Dal For Cholesterol)
कोलेस्ट्रॉल के मरीज बिना किसी चिंता के अपनी डाइट उरद की दाल को शामिल कर सकते हैं. उरद की दाल में कई ऐसे खास तरह के तत्व होते हैं, जो शरीर में जाकर कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले एक एजेंट के रूप में काम करते हैं. 

अरहर दाल (Arhar Dal For Cholesterol)
कोलेस्ट्रॉल के जो मरीज नियमित रूप से अरहर दाल का सेवन करते हैं, उन्हें बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती है. अरहर की दाल में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाए जात हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में काफी मदद कर सकते हैं.

नसों में ठूंस-ठूंस कर फैट भरती हैं ये 5 चीजें, हार्ट अटैक का बढ़ता है रिस्क

कोलेस्ट्रॉल में दालों के फायदे:

एलडीएल के स्तर को कम करता है- दाल खाने से आपको एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी का अनुभव हो सकता है. दालमें मौजूद फाइबर और प्रोटीन आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में मदद करते हैं. वे आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं जिनकी हमारे शरीर को स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर बनाने के लिए आवश्यकता होती है.

वजन कम करने में मदद करता है- ये दालें वजन घटाती है. प्रोटीन और फाइबर से भरी ये दाले घुलनशील फाइबर से भरी होती हैं और वसा के अवशोषण को धीमा करती हैं. इससे उन्हें खाने के बाद परिपूर्णता का अहसास होता है. इसका मतलब है कि जब आप एक स्वस्थ वजन बनाए रखते हैं, तो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण की संभावना वास्तव में कम हो जाती है.

आंख-पैर और जीभ में दिखने लगे ये संकेत तो समझ लें ब्लड और नसों में बुरी तरह से जमने लगा है गंदा कोलेस्ट्रॉल 

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा- कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का वसा है जो धमनियों को बंद कर देता है या उन्हें संकरा बना देता है, जिससे दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि, मटर, छोले, मूंग दाल, तूर दाल और राजमा जैसे दालें दिल के लिए स्वस्थ हैं जो आपके आहार का हिस्सा होनी चाहिए. तीसरा, वे विटामिन बी6 और विटामिन सी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अच्छे स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement