Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Superfood For Strong Nerves: नसों की कमजोरी दूर करेंगे ये 5 सुपरफूड, हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड प्रेशर तक होगा कंट्रोल

नसों की कमजोरी यानी इंटर्नल ब्लीडिंग या ब्लड सर्कुलेशन सही न होने का खतरा बढ़ना है लेकिन कुछ सुपरफूड नर्व्स की दिक्कतों को दूर करते हैं.

Latest News
Superfood For Strong Nerves: नसों की कमजोरी दूर करेंगे ये 5 सुपरफूड, हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड प्रेशर तक होगा कंट्रोल
Quinoa benefits for Nerves

 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः जब भी शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल या ब्लड प्रेशर हाई होता है तो नसों पर इसका सबसे बुरा असर होता है. नसों पर ब्लड का दबाव या नसों में वसा के जमने से सूजन का बनना दोनों ही जानलेवा होता है. 

नसों में वसा जमने से नसों में ब्लड को बहने की जगह कम होने लगती है और नसें सूज कर सख्त हो जाती हैं, नतीजा नसों में खून को बहने के लिए जगह ही नहीं मिलती. वहीं ब्लड प्रेशर हाई होने से नसों में खून का दबाव अधिक होता है जिससे नसों के फटने का खतरा रहता है. कुल मिलाकर जब भी नसों में कमजोरी होती है शरीर के अंग सही तरीके से काम नहीं कर पाते हैं. 

बासी रोटी रोज सुबह खाकर देखिए, ब्लड शुगर ही नहीं, इन गंभीर बीमारियों की भी है ये दवा

अगर आप नसों की कमजोरी से जूझ रहे तो आपको कुछ फूड्स आपने डेली रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए. ये सुपरफूड नर्व्स की ताकत को बढ़ाते हैं.

क्विनोआ (Quinoa For Healthy Nerves)
नोआ नसों को मजबूत बनाने वाला वो सुपरफूड है जो हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज और ब्लड प्रेशर से लेकर मोटापा ग्रस्त हर लोगों को खाना चाहिए. क्विनोआ में अच्छी मात्रा में फोलेट, विटामिन ई और विटामिन बी6 पाया जाता है, जो नसों को मजबूत रखने के लिए बेहद जरूरी होता है. साथ ही क्विनोआ का सेवन करने के मस्तिष्क के स्वास्थ्य में भी सुधार किया जा सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर के इन शुरुआती लक्षण पर रखें नजर, दबाव से फटी नसें इंटरनल ब्लीडिंग बढ़ा देंगी

मिक्स सलाद (Fruits And Vegetables For Healthy Nerves)
रंग-बिरंगे फल और सब्जियों को खाना आपके नसों में जान डाल देगा. फलों व सब्जियों में तरह-तरह के विटामिन व अन्य पोषक तत्व नसों के लिए सुपरफूड हैं. इन्हें कच्चा यानी सलाद की तरह खाएं या उबालकर.

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy For Healthy Nerves)
नसों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां भी बेहद जरूरी होती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकोली, पालक और एस्पर्जस आदि में खूब मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है, जो नसों की क्षति को ठीक करने के लिए जरूरी होता है और साथ ही नसों को सही काम करने में मदद करता है.

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds For Healthy Nerves)
नसों को मजबूत बनाने के लिए मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन और जिंक आदि जरूरी हैं और ये सारी ही चीजें कद्दू के बीजों में हैं. नसों को फ्री रेडिकल्स से भी बचाते हैं. ये बीज नसों को मजबूत बनाते हैं.ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरे ये बीज कई आपके हेल्थ के लिए अमृत समान हैं. 

खट्टे फल (Citrus Fruits For Healthy Nerves)
अगर आपको खट्टे फल पसंद हैं, तो यह आपके लिए एक गुड न्यूज हो सकती है. खट्टे फलों में अलग-अलग प्रकार के विटामिन और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो नसों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं. खासतौर पर जिन लोगों को नसों से जुड़ी कोई बीमारी है, तो खट्टे फलों का सेवन करना उनके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. 

औषधीय गुणों से भरपूर है ये हरा पत्ता, ब्लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज तक इन 7 बीमारियों को कर देता है ठीक

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement