Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Paan Benefits For Mouth Ulcers: गर्मी में मुंह के छालों से हैं परेशान तो खाएं ये पान, बेहद कारगार है देसी नुस्खा 

अक्सर लोग फिजिकल हेल्थ का तो पूरा ध्यान रखते हैं, लेकिन ओरल हेल्थ का ध्यान रखना भूल जाते हैं. ऐसे में पान का ये नुस्खा इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिला देता है.

Paan Benefits For Mouth Ulcers: गर्मी में मुंह के छालों से हैं परेशान तो खाएं ये पान, बेहद कारगार है देसी नुस्खा 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गर्मी का मौसम आते ही मुंह में छालों की समस्याएं शुरू हो जाती है. यह न सिर्फ परेशान करते हैं खाना पीना तक बंद करा देते हैं. इसमें जलन से लेकर सूजन तक आ जाती है. कुछ लोगों में यह एलर्जी का रूप ले लेते हैं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए पान बेहद कारगार उपाय है. यह न सिर्फ मुंह से जुड़ी समस्याओं को खत्म करता है. पेट की गर्मी को शांत कर कब्ज से लेकर इसे जुड़ी दूसरी समस्याओं को ठीक कर देता है. आइए जानते हैं मुंह में छाले होने पर पान खाने के फायदे... 

मुंह में छाले होने पर कैसे कारगर है पान

मुंह में छाले होने पर पान खाना बेहद फायदेमंद होता है. यह एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. यह मुंह के छाले से लेकर गर्मी को बाहर करता है. इसकी वजह पान की तासीर ठंडी होना है. यह मुंह के छालों में जलन कम करने का काम करता है. 

दांतों में नहीं होने देता कीड़े

मुंह की सेहत के लिए पान खाना कई तरह से लाभदायक होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व दांतों को साफ कर देते हैं. इसमें कीड़ा और सड़न होने से रोकते हैं. यही वजह है कि पुराने समय से लोग खाना खाने के बाद पान का सेवन करते थे. यह माउथ फ्रेशनर का काम करता है. 

मुंह के इंफेक्शन को रोकता है पान

मुंह के इंफेक्शन को रोकने में पान दवाई की तरह काम करता है. यह माउथ क्लीनजिंग करता है. साथ ही पान खाने से माउथ अल्सर का खतरा कम हो जाता है. यह मुंह के बैक्टीरिया को मारकर इंफेशन को दूर रखता है.

पान खाने से नहीं आती मुंह से बदबू

मुंह से बदबू आने की समस्या रहती है पान एक बेहतर उपचार हो सकता है. इसे देसी माउथ फ्रेशनर भी कहा जाता है. यह मुंह से लेकर सांस में खुशबू घोल देता है. ये पूरा फूड पाइप और मुंह के हिस्सों को साफ कर देता है. इसे मुंह में बदबू नहीं आती. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement