Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Betel Leaf benefits: ब्लड शुगर लो और सेक्स पावर बढ़ाता है ये पत्ता, बस खाने का जान लें तरीका

Health Benefits of Betel Leaves: यहां आपको पान के पत्ते का वो फायदा बताने जा रहे हैं जो शुगर को लो कर के सेक्स पावर को बढा देगा.

Latest News
Betel Leaf benefits: ब्लड शुगर लो और सेक्स पावर बढ़ाता है ये पत्ता, बस खाने का जान लें तरीका

ब्लड शुगर लो और सेक्स पावर बढ़ा देता है ये पत्ता

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आयुर्वेद और चरक संहिता दोनों में ही पान के पत्ते के इतने गुण बताए गए हैं कि इसे जानने के बाद आप इसे खाना जरूर शुरू कर देंगे. हालांकि ध्यान रहे पान के पत्ते खाने में औषधिय गुण होते हैं न कि पान में कत्था चूना या सुपारी डाल के खाना आपको फायदा देगा.

कलकत्ता विश्वविद्यालय और भारतीय रासायनिक जीवविज्ञान संस्थान के वैज्ञानिकों ने पान के पत्तों की नौ किस्मों की जांच की और उन सभी पान के पत्तों में सूजन-रोधी गुण पाए गए. पान के पत्ते में टैनिन, प्रोपेन, एल्केलॉयड और फिनाइल पाया जाता है, जो शरीर में दर्द और सूजन को कम करने में मददगार होता है. पान के पत्ते में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे-विटामिन-सी, थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन और केरोटिन शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं- इसके अलावा कैल्शियम का भी एक अच्छा स्रोत होता है.

यह भी पढ़ेंः Super Food : हाई ब्‍लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज और कॉलेस्ट्रोल तक की दवा है ये हरा साग

पान के पत्ते अपने आप में स्वादिष्ट होते हैं और साथ में ये औषधीय गुणों का खजाना भी है. डायबिटीज के मरीज है अगर आप है तो संभव है आपकी सेक्स लाइफ भी इपफेक्टेड होती होगी! लेकिन पान के पत्ते न केवल आपके ब्लड शुगर लेवल को लो करेंगे बल्कि आपके लिए सेक्स स्टेमिना को भी बढ़ा देंगे. यही नहीं इस पत्ते के और भी बहुत से फायदे हैं. तो चलिए आपको आज पान के पत्ते के औषधिय गुणों के बारे में बताएं. 

सेक्स स्टेमिना बढ़ाने वाला 

विटानिम सी, थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन और केरोटिन से भरा पान का पत्ता सेक्स पावर को बढ़ता है. शुगर मेें शीर्घ पतन की समस्या को भी ये दूर करता है. बस पान के पत्ते चबाना शुरू कर दें. इसकी खूशबू भी मूड बूस्टर का काम करती है.  पुरुषों में कामेच्छा में कमी, नपुंसकता, टेस्टोस्टेरोन में कमी आदि समस्याओं को ये दूर करता है.

हाई ब्लड शुगर होगा कम

पान के पत्ते में टैनिन, प्रोपेन, एल्केलॉयड और फिनाइल होता है और ये इंसुलिन को ब्लड में एक्टिवेट करने का काम करते हैं. अगर आपका शुगर हाई रहता है तो रोज सुबह पान के पत्ते चबा कर खाएं या इसका रस बना कर पी लें. शुगर डाउन होने लगेगा.

दांत में दर्द और सूजन 

ओरल हेल्थ के लिए भी पान के पत्ते चबाना दवा का काम करता है. पान खाने से दाँत में दर्द, सूजन और कैविटी की समस्या से निजात मिलती है. इसके पत्ते चबाने से दांतों पर जमा प्लेक हटाने में भी मदद मिलती है। इसके अलावाए पान के पत्तों का सेवन से मसूड़ों की सूजन को ठीक करने में मदद करते है.  

यह भी पढ़ेंः Diabetes Warning: ब्लड में इंसुलिन खत्म होने का पहचानें संकेत, डायबिटीज में हाई शुगर का है ये खतरनाक स्टेज

सर्दी-जुकाम 

पान के पत्तों का सेवन से खांसी में भी जल्द राहत मिलती है. इसके लिए पान के पत्तों का रस निकालकर और इसमें शहद मिलाकर सेवन करें. 

मुंह की दुर्गंध दूर करे 

पान के पत्ते चबाने से मुंह से आने वाली दुर्गंध को दूर करने में भी मदद मिलती है. इसमें एंटी.इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं तो मुंह के बैक्टिरिया को ये मार देता है और मुंह की बदबू को दूर करता है.

नोटः पान खाना पाचन तंत्र से लेकर कब्ज और एसिडिटी जैसी पेट संबंधी समस्याओं में लाभकारी होता हैं इतना ही नहीं, पान के पत्ते चबाने से पेट के अल्सर को ठीक करने में भी मदद मिलती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement