Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Oil For Headache: इस तेल से दूर होगी सिर दर्द और ड्राई स्किन की समस्या, मिलेंगे कई और भी फायदे

Bhringraj Oil Benefits: भृंगराज सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है और इससे कौन-कौन सी बीमारियां दूर रहती हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में...

Oil For Headache: इस तेल से दूर होगी सिर दर्द और ड्राई स्किन की समस्या, मिलेंगे कई और भी फायदे

इस तेल से दूर होगी सिर दर्द और ड्राई स्किन की समस्या, मिलेंगे कई और भी फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः भृंगराज आयुर्वेद में एक ऐसी जड़ी-बूटी के रूप में जाना जाता है, जो कई तरह की गंभीर बीमारियों में फायदेमंद होता है. यही वजह है कि आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल सालों से दवा के रूप में होता रहा है. यह स्किन से लेकर बालों तक के लिए फायदेमंद (Bhringraj Oil Benefits) माना जाता है, इससे सिरदर्द की समस्या भी दूर होती है. बता दें कि इस तेल में विटामिन-डी विटामिन-ई आयरन कैल्शियम प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को कई प्रकार से फायदा पहुंचाते हैं. वहीं तमाम बीमारियों में कई लोग इसके तेल का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से (Bhringraj Oil) बताने वाले हैं कि भृंगराज सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है और इससे कौन-कौन सी बीमारियां दूर रहती हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

सिर दर्द की समस्या से दिलाए राहत

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ भृंगराज के तेल में मैग्नीशियम पाया जाता है और ये सिर दर्द और माइग्रेन की प्रॉब्लम से राहत दिलाता है. इसके अलावा अगर आप स्ट्रेस से परेशान हैं, तो भृंगराज के तेल से मालिश जरूर करें.

ये दिमागी बीमारी रोक देती है बच्चे का विकास, चलने-फिरने, बैलेंस बनाने में होती है दिक्कत

स्किन के लिए फायदेमंद

वहीं आयुर्वेद में भृंगराज का अर्क और तेल एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों का खजाना माना जाता है और स्किन पर इसे लगाने से ठंडक पहुंचता है. बता दें कि इससे सोरायसिस, जिल्द की सूजन, ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा मिलता है.

पाचन प्रणाली रखे ठीक 

इसके अलावा भृंगराज हमारे शरीर में पाचन प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है और ये पित्तदोष से मुक्ति दिलाता है. इसकी वजह से गैस्ट्रिक अल्सर, मतली, पेचिस जैसी पाचन समस्याओं से आराम मिलता है.

मेमोरी करे बूस्ट

बता दें कि भृंगराज हमारे नर्वस सिस्टम की रक्षा करते हुए ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और इससे अल्जाइमर में होने वाली मेमोरी लॉस से राहत मिलती है.

पैरों में ज्यादा दिनों से है सूजन तो तुरंत कराएं जांच, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

बालों को पहुंचाए फायदा 

इतना ही नहीं भृंगराज का तेल असमय सफेद होने वाले बालों को फिर से काला बनाता है और साथ ही हेयर फॉल की समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement