Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Black Turmeric Benefits: औषधीय गुणों की खान है काली हल्दी, चोट-मोच से जोड़ों के दर्द तक, इन बीमारियों में है फायदेमंद

Black Turmeric Benefits: काली हल्दी का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में सदियों से किया जाता रहा है. इसका इस्तेमाल कई बीमारियों में दवा के तौर पर किया जाता है.

Black Turmeric Benefits: औषधीय गुणों की खान है काली हल्दी, चोट-मोच से जोड़ों के दर्द तक, इन बीमारियों में है फायदेमंद

औषधीय गुणों की खान है काली हल्दी, चोट-मोच से जोड़ों के दर्द तक में है फायदेमंद

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खाने का स्वाद बढ़ाने और नेचुरल कलर देने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है. यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसके सेवन से (Black Turmeric Benefits) कई तरह की गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. इसके लिए ज्यादातर लोग पीली हल्दी का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, क्या आपने काली हल्दी के बारे में सुना है? बता दें कि काली हल्दी का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में सदियों से किया जाता रहा है. इसका इस्तेमाल कई बीमारियों में दवा के तौर पर किया (Black Turmeric) जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसे काली हल्दी कहते तो हैं लेकिन यह काले और नीले रंग के कॉम्बिनेशन में होती है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व और औषधीय गुण पाए जाते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं (Kali Haldi Ke Fayde) इसके फायदे...

पाचन रखे दुरूस्त

बता दें कि काली हल्दी गैस्ट्रिक समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम करती है और इससे एसिड रिफ्लक्स, गैस, सूजन, हिचकी, अपच, अल्सर गैस्ट्रिक इशू की समस्या दूर होती है. दरअसल कई बार असंतुलित दिनचर्या और खान-पान के वजह से यह समस्या हो जाती है. ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए काली हल्दी की कुछ मात्रा खाने के साथ या पानी के साथ ले सकते हैं. 

बैक्टीरिया-वायरस से रहना है दूर तो रोज खाएं ये फल, बीमारियां रहेंगी कोसों दू

माइग्रेन पहुंचाए राहत 

माइग्रेन में सर के पीछे की और एक भाग में असहनीय दर्द होता है और माइग्रेन से पीड़ित व्यक्ति तेज आवाज और रोशनी से संवेदनशील हो जाता है. ऐसी स्थिति में काली हल्दी इससे राहत दिलाने का काम कर सकती है. इसके लिए ताजा हल्दी को कुचकर माथे पर लेप के रूप में लगाएं. 

सांस संबंधित समस्या होती है दूर

बता दें कि सांस संबंधित बीमारियों में काली हल्दी बहुत फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेट्री गुण सर्दी, जुकाम, खांसी, अस्थमा जैसी बीमारियों से राहत दिलाता है. आप इसका इस्तेमाल पीली हल्दी के तरह ही कर सकते हैं. 

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

काली हल्दी का पेस्ट जोड़ों के दर्द और अकड़न से राहत दिलाता है. इसे एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल गुणों के लिए जाना जाता है और यह शरीर में सूजन से लड़ने में मदद करती है. यही वजह है कि इसकी जड़ का उपयोग सदियों से गठिया, अस्थमा और मिर्गी के इलाज के लिए औषधीय रूप से किया जाता रहा है.

डायबिटीज में मिठाई के विकल्प में खाते हैं डार्क चॉकलेट? जानें ब्लड शुगर पर क्या पड़ता है असर

चोट से दिलाए राहत

आम हल्दी की तरह काली हल्दी भी रक्तस्राव को नियंत्रित करने और कटने, घाव और सांप के काटने के मामलों में मददगार साबित होती है. बता दें कि काली हल्दी की जड़ को कुचल कर बेचैनी को कम करने के लिए चोट और मोच पर लगाया जा सकता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement