Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Pressure Control Tips: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए बेस्ट हैं ये 5 तरीके, बिना दवाई सही हो जाएगा BP

तनाव और खराब खानपान की वजह से बीपी की समस्या होने लगती है. ब्लड प्रेशर अपडाउन दोनों ही खतरनाक है. इसे पांच नैचुरल तरीके से सही किया जा सकता है.

Blood Pressure Control Tips: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए बेस्ट हैं ये 5 तरीके, बिना दवाई सही हो जाएगा BP
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (High Blood Pressure Control In Naturopathy)आजकल गलत खान-पान, खराब दिनचर्या और अधिक तनाव की वजह से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हर उम्र के लोगों को होने लगी है. ऐसी स्थिति में लोग दवाइयों का सेवन अधिक करते हैं. अगर आप भी दवाओं पर हैं तो आपको खूद को हेल्दी बनाने के लिए कुछ ऐसे उपाय भी करने की जरूरत हैं, जो आपको जल्दी स्वस्थ होने में मदद करें. आज हम आपको कुछ ऐसे नैचुरोपैथी टिप्स के बारें में बताने जा रहें, जिनके कोई साइड-इफेक्ट भी नहीं है. यह आपके ब्लड प्रेशर (Blood Pressure Control) को कंट्रोल करने में मदद करेंगे. आइए जानते हैं फायदे... 

नमक का सेवन कम करें 

नमक का सेवन जरूरत से ज्यादा करने से यह शरीर को नुकसान पहुंचाती है. क्योंकि, बहुत अधिक मात्रा में सोडियम आपके बीपी को बढ़ा सकता है. सूप, पिज्जा और सैंडविच जैसी चीजों में अधिक नमक का प्रयोग होता है. उच्च रक्तचाप की बीमारी की स्थिति में एक दिन में आपको 1,500 मिलीग्राम से अधिक नमक नहीं खाना चाहिए. 

Heart Attack In Children: बड़े ही नहीं बच्चों को भी आ सकता है हार्ट अटैक? एक्सपर्ट्स से जानें इसकी वजह और रोकथाम का तरीका

एक्यूप्रेशर 

एक्यूप्रेशर में शरीर के अलग अलग हिस्सों के महत्वपूर्ण प्वाइंट्स को दबाया जाता है. मानव शरीर पैर से लेकर सिर तक सभी नसें, मांसपेशियां, रक्त धमनियों, हड्डियां सभी आपस में जुड़े हुए होते हैं. ऐसे में एक्यूप्रेशर पारंपरिक चीनी चिकित्सा पद्धति को अपनाकर ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में कर सकते हैं. आप इसे खुद से न करें. किसी एक्सपर्ट की सहायता से इसका लाभ उठा सकते हैं. 

Uric Acid Ayurvedic Treatment: खून में जमा गंदगी को बाहर कर देगी ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, कंट्रोल हो जाएगा यूरिक एसिड

धूम्रपान करने से बचें 

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आपको धूम्रपान से बचना चाहिए. सिगरेट, गांजा, बीड़ी में पाया जाने वाले हानिकारक पदार्थ जो कि फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है. इसके साथ ही यह दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. 

वर्कआउट 

यह जरूरी नहीं कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निपटने के लिए सिर्फ दवाइयों का ही सेवन किया जाए. इसे वर्कआउट और व्यायाम करके भी कंट्रोल में रखा जा सकता है. यह ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए हर रोज 30 मिनट वर्कआउट करें. वर्कआउट आपके बीपी को कंट्रोल रखता है.  

Health Tips: रिटायरमेंट की उम्र में भी 25 साल छोटा दिखता है ये डॉक्टर, शेयर किया जवां रहने का सीक्रेट फार्मूला

ओमेगा -3 फैटी एसिड फूड्स का सेवन 

बीपी की समस्या ठीक करने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन जरूरी है. ओमेगा-3 के लिए सीफूड, ऑलिव ऑयल, चिया और अलसी के बीज, सैल्मन, ट्यूना, सार्डिन, कॉड, अखरोट और एवोकाडो जैसे फूड्स का सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement