Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blue Tea For Cholesterol: नीली चाय पीते ही कंट्रोल हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल, नसों में चिपकी वसा और ट्रांसफैट की हो जाएगी सफाई

हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक का खतरा बढ़ा देता है. इसका हाई लेवल किसी भी व्यक्ति के लिए बेहद खतरनाक साबित होता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए आप नीले फूलों की चाय पी सकते हैं. 

Latest News
Blue Tea For Cholesterol: नीली चाय पीते ही कंट्रोल हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल, नसों में चिपकी वसा और ट्रांसफैट की हो जाएगी सफाई
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Blue Tea for high cholesterol: खराब होते लाइफस्टाइल और खानपान के साथ ही बीमारियों का खतरा बढ़ता ही जा रहा है. लोग अलग अलग समस्याओं से जूझ रहे हैं. इन्हीं में से एक कोलेस्ट्रॉल है. कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं. एक गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल. बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की सबसे बड़ी वजह अधिक तला भूना खानपान और आलस है, जिसकी वजह से नसों में वसा जम जाता है. यह नसों के अंदरूनी हिस्सों में जमकर ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है. यह नसों में ब्लॉकेज पैदा करता है, जिसकी वजह हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक का खतरा बढ़ जाता है. इनमें व्यक्ति की मौत तक हो जाती है. अगर आप भी बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) के हाई होने से परेशान हैं तो डाइट में नीली चाय शामिल कर सकते हैं. नीली चाय की चुस्की कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकती हैं. 

दरअसल यह नीली चाय अपराजिता के फूलों की पत्तों से बनाई जाती है. इसकी चाय पीने मात्र से धमनियों में जाकर इन बैड फैट को चिपकने से रोकती है. यह नसों से वस को बाहर कर ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करती है. आइए जानते हैं अपराजिता के फूलों से चाय बनाने का तरीका और इसके फायदे...

कोलेस्ट्रॉल कम करने में कारगर

अपराजिता की चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवोनाइड्स पाये जाते हैं, जो नसों में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. यह नसों में गर्मी पैदा कर बैड कोलेस्ट्रॉल के लिपिड्स को पिघलाकर बाहर कर देता है. इससे एलडीएल लेवल (LDL Level) कम होता है. वहीं एचडीएल लेवल बूस्ट होता है. 

ब्लड प्रेशर को रखता है कंट्रोल

अपराजिता की चाय हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही बनाये रखता है. इसके साथ ही दिल के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. इसमें वासोरिलैक्सेशन गुण पाये जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर को सही रखते हैं. 

हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को करते हैं कम

हाई कोलेस्ट्रॉल में अपराजिता के पत्तों चाय पीने से दिल और नसें सही बनी रहती हैं. इनमें मिलने वाला एंटीथ्रॉम्बोटिक खून के थक्कों को बनने से रोकती है. यह हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है. दिल के मरीजों को अपराजिता की चाय जरूर पीनी चाहिए. 

ऐसे बनाये अपराजिता की चाय

अपराजिता के फूलों से चाय बनाना बेहद आसन है. इसके लिए सबसे पहले अपराजिता के दो से 3 फूल लेकर उन्हें सुखा लें. इसके इन्हें गर्म पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें. जब पानी नीले रंग ​का दिखने लगे तो इसे कप में छान लें. इसमें नमक, नींबू और शहर मिला सकते हैं. इससे स्वाद बढ़ने के साथ ही यह फायदेमंद साबित होगा. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement