Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Joint Pain: हड्डियां हो रही हैं टेढ़ी, जोड़ों-घुटनों में रहता है भंयकर दर्द? कहीं इस बीमारी के लक्षण तो नहीं

High Uric Acid Symptoms: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से इसके कुछ गंभीर लक्षण नजर आते हैं, जिन्हें भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

Latest News
Joint Pain: हड्डियां हो रही हैं टेढ़ी, जोड़ों-घुटनों में रहता है भंयकर दर्द? कहीं इस बीमारी के लक्षण तो नहीं

High Uric Acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों और घुटनों (Knee Joint Pain) में दर्द होना आम बात है. लेकिन, आजकल खराब जीवनशैली, गड़बड़ खानपान और अन्य कई कारणों की वजह से युवाओं में भी ये समस्या तेजी से बढ़ रही है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह समस्या यूरिक एसिड (Uric Acid) के कारण हो सकती है. बता दें कि यूरिक एसिड शरीर में बनने वाले टॉक्सिन है जो प्रोटीन (Protein) के टूटने से बनते हैं. किडनी (Kidney) इन टॉक्सिन को फिल्टर कर यूरीन के जरिए शरीर से बाहर निकाल देती है. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये टॉक्सिन सभी के शरीर में बनते हैं और निकलते हैं, लेकिन शरीर में इनका रूकना बड़ी समस्या का कारण बन सकता है. बता दें कि शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से इसके कुछ गंभीर (Uric Acid Symptoms) लक्षण नजर आते हैं, जिन्हें भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से हो सकती है ये समस्याएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से हड्डियां टेढ़ी होने लगती है और जोड़ों में सूजन और दर्द की भी शिकायत रहती है. इतना ही नहीं ऐसी स्थिति में जोड़ों में चुभन वाला दर्द उठना-बैठना तक दूभर कर देता है. इसके अलावा शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से पैर की एड़ी में, हाथ के अंगूठे के पास भयंकर दर्द होना शुरू हो जाता है.


यह भी पढ़ें: हर Fatty Liver बीमारी नहीं! एक्सपर्ट से जानें किन लोगों को है सावधान रहने की जरूरत


हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि लंबे समय तक यूरिक एसिड को कंट्रोल न किया जाए तो शरीर के जरूरी अंगों जैसे किडनी, लंग्स और दिल की सेहत बिगड़ सकती है और इससे गाउट का खतरा बढ़ता है.   

क्यों बढ़ती है ये समस्या? 

बता दें कि प्यूरीन डाइट का अधिक सेवन करने से ब्लड में ये टॉक्सिन ज्यादा बनते हैं. साथ ही डाइट में मीठे ड्रिंक, बीयर, शराब, पनीर, राजमा, मलाई और दालों का अधिक सेवन करने से भी शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ता है. आमतौर पर कई  लोग पानी की जगह कोल्ड ड्रिंक और मीठी चीजों, तली हुई चीजों का सेवन अधिक करते हैं, प्रोटीन डाइट ज्यादा लेते हैं लेकिन फाइबर का सेवन न के बराबर करते है और वर्कआउट नहीं करते हैं, नतीजतन लोगों के शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने लगता है.


यह भी पढ़ें: इन 3 बातों का रखेंगे ध्यान तो बढ़ती उम्र में भी हेल्दी रहेगा Heart, नहीं होगी दिल की बीमारी 


यूरिक एसिड पर कैसे पाएं काबू

- बासी मुंह पानी जरूर पिएं 
- खाना चबाकर खाएं 
- डाइट में फलों और सब्जियों को शामिल करें.
- पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement