Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Broccoli Juice:हरी गोभी के जूस की 2 घूंट से ही हाई ब्लड शुगर हो जाएगा कंट्रोल, हार्ट के साथ शरीर को मिलेंगे ये 5 बेनिफिट्स

हरी सब्जियों को सेहत का खजाना माना जाता है. इसकी वजह से इनका पोषक तत्वों से भरपूर होना है. ये पोषक तत्व शरीर को सेहतमंद बनाएं रखने के साथ ही डायबिटीज को कंट्रोल में रखते हैं. 

Broccoli Juice:हरी गोभी के जूस की 2 घूंट से ही हाई ब्लड शुगर हो जाएगा कंट्रोल, ��हार्ट के साथ शरीर को मिलेंगे ये 5 बेनिफिट्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Broccoli Juice Benefits For Diabetes) ब्रोकली एक सब्जी है. इसे कच्चा खाना ही फायदेमंद होता है. यह खाने में जितनी स्वादिष्ट हैं. सेहत के लिए उसे भी कहीं ज्यादा फायदेमंद. इसमें भरपूर मात्रा में  पोषक तत्व पाए जाते हैं. वहीं डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्रोकली के जूस का सेवन करना बेहद फायदेमंद है. ब्रोकली का जूस पीने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो जाती है. इसकी वजह इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, सेलेनियम और फाइबर जैसे तत्व ब्लड शुगर को सोख लेते हैं. यह इम्यूनिटी बूस्ट करने से साथ ही दिल को हेल्दी रखती है. ब्रोकली का जूस आपको कई रोगों से बचाकर रखते हैं. आइए जानते हैं ब्रोकली का जूस पीने के फायदे ...

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल 

डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्रोकली का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है. इसमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. डायबिटीज के मरीजों को ब्रोकली के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए.

Corn Silk Benefits: डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल से लेकर किडनी स्टोन तक को साफ कर देता कॉर्न सिल्क, जानिए इसके 7 फायदे और यूज का तरीका

इम्यूनिटी होगी बूस्ट .

ब्रोकली में विटामिन-सी पाया जाता है, जिससे आपकी इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. ब्रोकली या इसके जूस का सेवन करने से किसी वायरस और बैक्टीरिया के होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. 

सूजन कम करने में है मददगार

स्वेलिंग की समस्या होने पर ब्रोकली के जूस का सेवन कर सकते हैं. इसमें ओमेगा फैटी एसिड और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को घटाने में मदद करते है.

Bad Cholesterol Remedy: नसों की दीवारों पर चिपका कोलेस्ट्रॉल बिना दवा ही पिघलेगा, जानिए वसा गलाने का रामबाण उपाय

हाई कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल 

शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप ब्रोकली के जूस का सेवन कर सकते हैं. ब्रोकली में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर करने में मदद करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है.

हड्डियों को बनाता है मजबूत 

ब्रोकली विटामिन के और कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. ये दोनों ही न्यूट्रिएंट्स आपकी हड्डियां मजबूत बनाते है, साथ ही उन्हें हेल्दी भी रखते हैं. ब्रोकली के जूस का सेवन करने से हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का जोखिम भी कम हो जाता है.

Gout Risk Factor: इन 5 वजहों से जोड़ों में जमता है यूरिक एसिड का क्रिस्टल, खराब हो जाती है किडनी

कब्ज की समस्या से दिलाएंगे राहत

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण कब्ज की समस्या बेहद कॉमन हो चुकी है. ऐसे में ब्रोकली का जूस डाइजेस्टिव हेल्थ को बेहतर करने में सहायता करते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement