Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bronchitis Symptoms: बार-बार हो रही खांसी हो सकती है ब्रोंकाइटिस का संकेत, जानें इस घातक बीमारी के लक्षण और बचाव

लगातार हो रही खांसी या बलगम की समस्या ब्रोंकाइटिस का संकेत हो सकते हैं. इसकी वजह यह ब्रोंकाइटिस का मुख्य लक्षण है. यह बीमारी खांसने, छींकने और लार से भी फैलती है. 

Latest News
Bronchitis Symptoms: बार-बार हो रही खांसी हो सकती है ब्रोंकाइटिस का संकेत, जानें इस घातक बीमारी के लक्षण और बचाव
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खांसी या जुकाम दोनों ही बहुत आम सी समस्या है. यह मौसम के बदलाव से लेकर सर्दी या गर्मी के चलते व्यक्ति को अपना शिकार बना लेते हैं, लेकिन बार बार खांसी हो रही है तो यह आपके लिए चिंता का विषय है. इसकी वजह खांसी का लगातार होना ब्रोंकाइटिस जैसी खतरनाक बीमारी का मुख्य लक्षण है. इस बीमारी की चपेट में आने से व्यक्ति की जान तक जा सकती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए ब्रोंकाइटिस के लक्षणों को समय रहते ही पहचानकर डॉक्टर का परामर्श लेना बेहद जरूरी है. समय रहते ब्रोंकाइटिस के लक्षणों की पहचान कर इसे बचा जा सकता है. आइए जानते हैं इसके लक्षण और बचाव...

Dengue Treatment: डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स कुछ ही घंटों में बढ़ा देंगे ये 5 पत्ते, दवाई की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

जानें क्या है ब्रोंकाइटिस

फेफड़ों में हवा जाने की वजह से होने वाली सूजन ब्रोंकाइटिस होती है. जब ट्रेकिया और ब्रॉन्काई में दिक्कत होने लगती है. तब फेफड़ों सेज जाते हैं. खांसी समस्या हो जाती है. खांसी के बलगम आने लगता है. यह खांसी लगातार दो से तीन हफ्तों तक रह सकती है. यह ब्रोंकाइटिस का मुख्य लक्षण होती है. यह दो तरह के होते हैं. इनमें एक एक्यूट ब्रोंकाइटिस ओर दूसरी क्रोनिक ब्रोंकाइटिस होती है. एक्यूट ब्रोंकाइटिस में यह समस्या इंफेक्शन की वजह से होती है. यह कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाती है, लेकिन क्रोनिक ब्रोंकाइटिस बेहद खतरनाक होती है. इसमें खांसी और बलगम की समस्या होती है.

ये हैं क्रोनिकल ब्रोंकाइटिस के लक्षण

ब्रोकाइटिस दो तरह की होती है. इनमें क्रोनिक ब्रोंकाइटिस ज्यादा गंभीर होती है. इसमें व्यक्ति को बलगम आने लगता है. इसके अलावा छाती में दर्द, हल्का सिर दर्द, शरीर में दर्द, गला खराब होने के साथ ही बलगम वाली खांसी होने लगती है. यह इसके मुख्य लक्षणों में से एक है. इन लक्षणों के शरीर में दिखने पर डॉक्टर्स से परामर्श लेना चाहिए. 

Mouth Ulcer Remedies: मुंह के छालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, एक ही रात में दूर हो जाएंगे छाले
 

इस वजह से हो सकता है ब्रोंकाइटिस

ब्रोंकाइटिस के होने की कई सारी वजह है. इनमें वायरस से लेकर बैक्टीरिया और प्रदूषण भी एक वजह हो सकती है. इनके शरीर में घर कर जाने और समय पर डॉक्टर्स से परामर्श न लेने पर ब्रोंकाइटिस बन जाती है. इसे बचने के लिए लगातार खांसी होने पर डॉक्टर से परामर्श जरूरी लेना चाहिए. 

ऐसे करें ब्रोंकाइटिस से बचाव

अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें. स्मोकिंग करते हैं तो तुरंत छोड़ दें. यह ब्रोंकाइटिस को समस्या को बढ़ावा देती है. इसका खतरा पैदा करती है. खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को ढक लें. डॉक्टर से परामर्श लेने के साथ ही वैक्सीन जरूर लगवाएं. 

Cloves Benefits: डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर दांतों को दर्द मिटा देंगी 2 लौंग, जानें इस्तेमाल करने का तरीका और फायदे
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement