Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कभी नहीं फटता इस जानवर का दूध? Sugar Control और जवां रहने के लिए है कारगर

Camel Milk Benefits: दूध में एसिडिटी और बैक्टीरिया बढ़ जाने पर यह फट जाता है हालांकि एक ऐसे जानवर का दूध भी है जो फटता नहीं है. यह स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है.

Latest News
कभी नहीं फटता इस जानवर का दूध? Sugar Control और जवां रहने के लिए है कारगर

Milk

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दूध सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. गाय-भैंस के दूध का इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते हैं. यह दूध जल्दी ही खराब यानी फट जाता है. दूध के फटने का अर्थ है कि जब दूध में एसिडिटी और बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ जाती है तो यह खराब हो जाता है. हालांकि एक ऐसे जानवर का भी दूध है जो कभी फटता नहीं है. यह दूध न सिर्फ इसलिए अच्छा माना जाता है क्योंकि यह फटता नहीं है, बल्कि इसलिए भी अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें कई सारे गुण होते हैं. दरअसल, हम ऊंटनी के दूध (Camel Milk Benefits) की बात कर रहे हैं. ऊंटनी का दूध (Camel Milk) फटता नहीं है और यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है.

नहीं फटता ऊंटनी का दूध
ऐसा माना जाता है कि ऊंटनी का दूध नहीं फटता है. हालांकि फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी के वैज्ञानिक का मानना है कि सभी जानवरों का दूध फटता है. ऐसे में यह बात सिर्फ अफवाह है कि ऊंटनी की दूध नहीं फटता है. हालांकि ऊंटनी का दूध कई दिनों तक सुरक्षित रहता है. इससे कई लाभ भी मिलते हैं आइये इसके बारे में जानते हैं.

Bad Cholesterol और High Uric Acid का खात्मा कर देंगी ये छोटी-छोटी हरी पत्तियां

ऊंटनी के दूध के फायदे
दूध बहुत ही फायदेमंद होता है. अगर बात ऊंटनी के दूध की करें तो यह सफेद सोना माना जाता है. ऊंटनी के दूध से कई सारे फायदे मिलते हैं. यह दूध राजस्थान में बड़ी मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है. इसे डाइट में शामिल करने से शरीर को कई सारे विटामिन और न्‍यूट्रिशन मिलते हैं. ऊंटनी के दूध में विटामिन सी, बी और कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम अन्य दूध के मुकाबले ज्यादा होते हैं. यह पूरे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है.

ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए ऊंटनी का दूध
यह दूध बहुत ही अच्छा होता है इसमें ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के गुण होते हैं. रोज इस दूध को पीएं तो शुगर लेवल को कम कर सकते हैं. यह दूध बुढ़ापे को भी रोकता है. इससे व्यक्ति लंबे समय तक फिट और यंग रहता है. ऊंटनी का दूध स्किन पर बुढ़ापे के निशान को भी रोकता है. यह कोलेस्ट्रॉल में भी फायदेमंद माना जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement