Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cervical Pain: डेली रूटीन की ये आदतें बनती हैं सर्वाइकल का कारण, दर्द से राहत के लिए करें ये काम

How To Control Cervical Pain: आजकल लोगों के लाइफस्टाइल में आए बदलाव के कारण अधिकतर लोगों को सर्वाइकल के दर्द से जुझना पड़ता है.

Latest News
Cervical Pain: डेली रूटीन की ये आदतें बनती हैं सर्वाइकल का कारण, दर्द से राहत के लिए करें ये काम

Tips To Control Cervical pain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अक्सर लोगों को गर्दन के पीछे दर्द और जकड़न की समस्या का सामना करना पड़ता है. गर्दन के पीछे होने वाले इस दर्द को सर्वाइकल पेन (Cervical Pain) कहते हैं. यह सर्वाइकल का दर्द गर्दन से होता हुआ पीठ तक चला जाता है. आजकल लोगों के लाइफस्टाइल में आए बदलाव के कारण अधिकतर लोगों को सर्वाइकल के दर्द (Cervical Pain Problem) से जुझना पड़ता है. यह दर्द कई बार तेज सिर दर्द का भी कारण बन सकता है. हालांकि आप आसानी से कुछ उपायों से इस दर्द को दूर (Tips To Control Cervical pain) कर सकते हैं. तो चलिए आज आपको सर्वाइकल पेन होने के कारण और इनसे बचने के उपायों (Cervical pain home remedies) के बारे में बताते हैं.

सर्वाइकल दर्द के कारण (Causes Of Cervical Pain)
- घंटों तक बैठे रहने की वजह से सर्वाइक के दर्द का सामना करना पड़ता है. लोग कंप्यूटर, लैपटॉप पर काम करते हुए घंटों बैठे रहते हैं.
- गलत तरीके से बैठना भी सर्वाइकल दर्द का कारण बन सकता है. सही पोजीशन में बैठना चाहिए.
- गर्दन झुकाए बैठे रहने से भी गर्दन में दर्द होने लगता है. अगर आप घंटों तक काम करते हैं तो बीच-बीच में गर्दन को आराम दें.
- ऊंचे तकिये का इस्तेमाल, सिर पर भारी वजन उठाने या कई बार किसी चोट की वजह से भी गर्दन में दर्द हो सकता है.

खट्टी चीज ही नहीं, इन 5 सब्जियों से भी मिलता है भरपूर विटामिन सी, मजबूत होती है इम्‍यूनिटी

सर्वाइकल के दर्द से राहत के लिए करें ये उपाय (Tips to Prevent Neck Pain)
गर्दी की एक्सरसाइज

सर्वाइकल के दर्द से राहत के लिए गर्दन की एक्सरसाइज करनी चाहिए. इससे काफी राहत मिलती है. इसके लिए गर्दन को दाएं-बाएं घुमाएं और फिर सामान्य स्थिति में लें आए. आपको यह एक्सरसाइज 8-10 बार करना है. सीधे खड़े होने के बाद गर्दन को स्थिर रखकर कंधों को हिलाएं. इससे भी राहत मिलती है.

सिकाई
गर्दन में बहुत तेज दर्द और सूजन होने पर आप सिकाई करके भी आराम पा सकते हैं. सिकाई करने से गर्दन के दर्द और जकड़न में आराम मिलेगा. सर्वाइकल के दर्द से राहत के लिए ठंडे और गर्म पानी से सिकाई करें. पहले ठंडे पानी से सिकाई करें और करीब 10 मिनट के बाद हल्के गर्म पानी से सिकाई करें. गर्म पानी के लिए पानी को गर्म करें और इसमें थोड़ा नमक डालकर बोतल में भर लें. फिर इससे सिकाई करें.

डाइट में इन चीजों को करें शामिल
सर्वाइकल के दर्द में राहत के लिए डाइट में गाजर, मूली, टमाचर और खीरा इन चीजों का शामिल करना चाहिए. इन चीजों से दर्द में राहत मिलती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement