Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाता है ये लाल साग, Anemia समेत ये बीमारियां होती हैं दूर 

Chaulai Saag Benefits: इस लाल साग में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से यह सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे...

Latest News
कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाता है ये लाल साग, Anemia समेत ये बीमारियां होती हैं दूर 

Chaulai Saag Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

कई लोगों को साग बेहद (Saag Benefits) पसंद होता है, यह सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. आमतौर पर लोग अपनी डाइट (Diet) में सरसों, पालक, बथुआ जैसे सागों को शामिल करते हैं. लेकिन, आज हम आपको ऐसे हेल्दी साग के बारे में बता रहे हैं, जो सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं चौलाई के साग (Chaulai Saag Benefits) के बारे में, जिसे राजगीरा, अरई-कीरई और रामदाने जैसे कई नामों से जाना जाता है. 

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस लाल साग में विटामिन (Vitamin), मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से यह सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं चौलाई (Chaulai Saag Ke Fayde) के साग के 5 जबरदस्त फायदों के बारे में...

Anemia की समस्या होती है दूर 
आजकल खासतौर से महिलाओं में खून की कमी की समस्या काफी ज्यादा देखने को मिलती है. लेकिन, आपको बता दें कि चौलाई का साग हीमोग्लोबिन बढ़ाने में काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से ब्लड सर्कुलेशन इम्प्रूव होता है और थकान और कमजोरी की समस्या दूर होती है. 


यह भी पढ़ें: Fatty Liver के संकेत हो सकते हैं चेहरे पर नजर आने वाले ये बदलाव, न करें इग्नोर


 

हड्डियों को बनाए मजबूत
चौलाई का साग कमजोर हड्डियों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है. इसके सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलता है और हड्डियों के टूटने या फ्रैक्चर के जोखिम भी कम होता है. इसके सेवन से नाखून और दांत भी हेल्दी होते हैं. 


वेट लॉस में करे मदद
वजन घटाने के लिहाज से भी चौलाई का साग काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, फाइबर से भरपूर होने के नाते यह पेट को काफी देर तक भरा हुआ कराता है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है. इतना ही नहीं इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है जो वजन कम करने के साथ पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में भी मददगार माना जाता है. 


यह भी पढ़ें: सफेद नहीं, डाइट में शामिल करें ये 3 तरह के चावल, सेहत को मिलेंगे ढेरों फायदे


 

हार्ट हेल्थ को करे बेहतर
चौलाई का साग विटामिन सी, पोटेशियम और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होने के नाते न सिर्फ ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में करके दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाता है, बल्कि हार्ट के सेल्स में इंफ्लामेशन को भी कम करने में मददगार साबित होता है. ऐसे में हार्ट को हेल्दी रखने के लिहाज से भी ये काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. 

इम्युनिटी करे बूस्ट
विटामिन ए, सी, और विटामिन के जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर चौलाइ का साग इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखता है, जिससे कई बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं यह एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना होता है, जो आंखों की रोशनी को भी काफी हद तक बेहतर करने में मदद करता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement