Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol Pain Sign: शरीर के इन हिस्सों में दर्द यानी नसें कोलेस्ट्रॉल से भर चुकी हैं, हार्ट अटैक-स्ट्रोक का रिस्क है हाई

कोलेस्ट्रॉल के लक्षण शरीर पर तभी नजर आते हैं जब नसों में ब्लॉकेज बढ़ जाती है. शरीर के कुछ अंगों में दर्द का होना भी खतरे का संकेत है.

Latest News
High Cholesterol Pain Sign: शरीर के इन हिस्सों में दर्द यानी नसें कोलेस्ट्रॉल से भर चुकी हैं, हार्ट अटैक-स्ट्रोक का रिस्क है हाई

High Cholesterol Sign

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शरीर में जब भी खून का दौरा कम होता है तो इसका मतलब हैं की नसों में ब्लॉकेज है या नसों सूज गई हैं. नसों में ब्लॉकेज का बड़ा कारण कोलेस्ट्रॉल होता है और इसी से नसें सूज कर सख्त हो जाती हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन खराब होता है. अगर आपके शरीर के कुछ खास हिस्सों में दर्द हो रहा है या भारीपन है तो समझ लें कि आपकी नसों में कोलेस्ट्रॉल जमने लगा है.

आज आपको हाई कोलेस्ट्रॉल के उन संकेतों के बारे में बताएंगे जो शरीर में दर्द का कारण बनते हैं और जब भी ऐसा हो आप समझ लें आपकी नसें गंदे वसा से जाम होने लगी हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल से शरीर के कुछ खास हिस्सों में दर्द होता है और ऐसा होना बेहद गंभीर है क्योंकि ये दर्द हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक के खतरे का संकेत होता है. तो चलिए जानें कि हाई कोलेस्ट्रॉल से शरीर में कहां-कहां दर्द होता है.

स्किन पर दिखने वाले 8 संकेत हाई कोलेस्ट्रॉल के हैं, आंखों के पास सफेद दाने होते हैं सबसे खतरनाक

सीने में दर्द

धमनियों के जाम होने से ब्लड सर्कुलेशन कम होता है जो हार्ट पर प्रेशर डालता है इससे सांस लेने या सीने में दर्द का आभास होता है. आपको सीने में दर्द (एनजाइना) और कोरोनरी धमनी रोग के अन्य लक्षण हो सकते हैं जो दिल के दौरे की संभावना को बढ़ा देते हैं.

हाथ-पैर में दर्द

पेरिफेरल आर्टरी डिजीज में हाथ-पैर में दर्द होता है और ये तब होती है जब रक्त वाहिकाओं में कोलेस्ट्रॉल जमा होने से रुकावट पैदा होती है. परिधीय धमनी रोग (पीएडी) में आपके पैरों की धमनियां बहुत संकीर्ण हो जाती हैं. पीएडी आपके पैरों या पैरों में सुन्नता और झुनझुनी पैदा कर सकता है.

हार्ट अटैक के बाद कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल के लिए क्या करें और क्या न करें, इन 12 बातों का रखना होगा ख्याल

जोड़ों में दर्द
प्रिंस चार्ल्स अस्पताल की एक शोध टीम ने उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर और जोड़ों की क्षति (गठिया) के बीच एक संबंध खोजा है. अगर आपका यूरिक एसिड हाई नहीं फिर भी जोड़ों में दर्द है तो कोलेस्ट्रॉल हाई हो सकता है.

पीठ या बगर में दर्द

क्या आपको पीठ में या कभी-कभी बगल में तेज दर्द महसूस होता है? हालांकि यह साधारण दर्द या संक्रमण हो सकता है, लेकिन ये उच्च कोलेस्ट्रॉल का लक्षण भी हो सकता है.

सेक्स में दर्द

जर्नल ऑफ़ सेक्सुअल मेडिसिन की स्टडी बताती है कि महिलाओं और पुरुषों में कोलेस्ट्रॉल हाई होने से कामोत्तेजना में कमी, लुब्रिकेशन कम होना या दर्द की समस्या हो सकती है. एथेरोस्क्लेरोसिस एक सामान्य स्थिति है, जिसमें स्टिकी पदार्थ प्लाक आर्टरी के अंदर बनने लगता है. सेक्स के दौरान जननांगों में ब्लड वेसल्स का विस्तार होता है, ताकि उस क्षेत्र में अधिक ब्लड फ्लो हो सके. लेकिन जब नसों वसा से जाम को तो ऐसा नहीं हो पाता, जिससे दर्द बढ़ता है.

ये फल-सब्जियां नसों से निचोड़ लेंगी सारी चर्बी, कम होने लगेगा खून में जमा कोलेस्ट्रॉल

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement