Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chirata Control Diabetes: डायबिटीज का रामबाण इलाज है चिरायता, ब्लड शुगर कंट्रोल से लेकर लिवर तक को करता है डिटॉक्स

आज के समय में बढ़ती बीमारियों को आयुर्वेद में शामिल जड़ी बूटियों से भी खत्म किया जा सकता है. इनमें चिरायता बेहद प्रसिद्ध और गुणकारी जड़ी बूटियों में से एक है. इसका नियमित सेवन डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी को कंट्रोल कर देता है. 

Chirata Control Diabetes: डायबिटीज का रामबाण इलाज है चिरायता, ब्लड शुगर कंट्रोल से लेकर लिवर तक को करता है डिटॉक्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Chirata Ayurvedic Herb Control Blood Sugar and Liver Disease) चिरायता बहुत ही प्रसिद्ध आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में से एक है. इसका स्वाद कड़वा होता है, लेकिन गुण किसी दवाई से कम नहीं हैं. चिरायता का इस्तेमाल डायबिटीज, लिवर , मलेरिया जैसी बीमारियों के इलाज में किया जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, हाइपोग्लाइकेमिक, पाचक, हेपेटोप्रोटेक्टिव, एंटीफंगल और पित्तशामक गुण पाएं जाते हैं, यही वजह है कि यह कई गंभीर बीमारियों का रामबाण इलाज है. रोजाना चिरायता का सेवन सेहत के लिए काफी लाभकारी है. आइए जानते हैं चिरायता कौन सी बीमारियों में काम आता है और इसके फायदे क्या है...

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार है

डायबिटीज मरीजों के लिए चिरायता किसी वरदान से कम नहीं है. रोजाना इसका सेवन करने से बॉडी में ग्लूकोस का स्तर कम करने में मदद मिलती है. यह इंसुलिन रिलीज को भी उत्तेजित कर देता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही जरूरी होता है. अगर आप भी डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे में चिरायता आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. 

Liver Damage Symptoms: लिवर डैमेज का इशारा करते हैं ये 5 लक्षण, सिरोसिस होने से पहले हो जाएं सतर्क

लिवर डिटॉक्स करने में है कारगर

चिरायता का सेवन करने से लीवर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद मिलती है. इसमें हेपाटो प्रोटेक्टिव और हेपेटोस्टिमुलेटिव गुण मौजूद होते हैं. ये पीलिया जैसी समस्याओं को दूर रखता है. इससे लिवर हेल्दी बना रहता है.

त्वचा के लिए अच्छा है

चिरायता पीने से कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इसका सेवन करने से पिंपल्स, एक्ने, खुजली, रूखेपन और एक्जिमा जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं. इतना ही नहीं, चिरायता रक्त में मौजूद सभी अशुद्धियों को साफ कर देती है.

Worst Food for Cholesterol: नसों में ठूंस-ठूंस कर फैट भरती हैं ये 5 चीजें, हार्ट अटैक का बढ़ता है रिस्क

वजन घटाने में फायदेमंद है

बढ़ते मोटापे को भी कम करने में चिरायता का सेवन काफी फायदेमंद होता है. इसमें ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो पेट में दर्द, अपच, सूजन और गैस को कम कर देते हैं. इसके साथ ही ये मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत करता है, इस से आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं. 

Cholesterol Remedy: धमनियों की दीवारों पर चिपके गंदे वसा पिघला देंगे ये 6 जूस, बिना दवा ही कम हो जाएगा हाई कोलेस्ट्रॉल

बुखार, खांसी और जुकाम में असरदार है

चिरायता का सेवन करने से खांसी, बुखार और जुकाम से राहत मिलती है. इसमें एंटी-वायरल गुण मौजूद होते हैं. यह शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकाल देती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement