Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Home Remedy: किचन में मौजूद पीले और काले मसाले का जोड़ खोल देगा बंद नसें, खत्म हो जाएगा Bad Cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करने के साथ ही दिल की बीमारियों को बढ़ा देता है. हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक की मुख्य वजह नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल होता है, जो हाई होते ही नसों में ब्लॉकेज बना देता है.

Latest News
Cholesterol Home Remedy: किचन में मौजूद पीले और काले मसाले का जोड़ खोल देगा बं�द नसें, खत्म हो जाएगा Bad Cholesterol
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Home Remedies To Lower Cholesterol) आज के खराब खानपान और लाइफस्टाइल के बीच कोलेस्ट्रॉल बढ़ना एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है. हर दस में से दो व्यक्ति हाई कोलेस्ट्रॉल के शिकार है. इसका हाई लेवल ही हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है. इसे आए दिन लोगों की मौत भी हो रही है.

बॉडी में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं एक गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा है बैड कोलेस्ट्रॉल. गुड कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर को सही बनाए रखने में मदद करता है, जबकि बैड कोलेस्ट्रॉल नसों में भर कर ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है. यह एक मोम जैसा पदार्थ होता है, जो हमारे द्वारा खाएं जाने वाले तले भुने और खराब खानपान से वसा के रूप में निकलता है. यह धीरे धीरे नसों की अंदरूनी परतों में जमकर ब्लॉकेज तक कर देता है. इसकी वजह से ही हार्ट अटैक, स्ट्रोक से लेकर दिल की दूसरी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. 

Safed Musli For Diabetes: आयुर्वेद की इस जड़ी-बूटी के मुंह में जाते ही कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर, दोगुनी रफ्तार से बढ़ेगा इंसुलिन
 

ऐसे किया जा सकता है कम

कोलेस्ट्रॉल को दवाई से लेकर खानपान में बदलाव, नियमित वर्कआउट और सही डाइट लेकर आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. इसे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने के साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. बैड कोलेस्ट्रॉल को नसों से बाहर करने के लिए कुछ देसी नुस्खे भी अपना सकते हैं. इनसे बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में आ जाएगा. आइए जानते हैं कि बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर करने वाले देसी नुस्खे और इन्हें आजमाने का तरीका. 

हाई कोलेस्ट्रॉल का देसी इलाज है हल्दी और काली मिर्च

हर भारतीय घरों की किचन में पीले और काले रंग के मसाले आसानी से मिल जाते हैं. पीले रंग का मसाला हल्दी और काले रंग मसाला काली मिर्च है. यह दोनों ही खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही औषधीय गुणों से भरपूर है. यह शरीर के कई बीमारियों को ठीक करने में फायदेमंद है. यह इम्यूनिटी को भी बूस्ट करती है. हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दिल को हेल्दी रखने में सहायक है. इमसें कर्क्यूमिन नामक एक बायोएक्टिव यौगिक पाया जाता है, जो इसे और भी बेहतर बनाता है.एंटीऑक्सिडेंट शरीर के अंदर सेलुलर डैमेज को रोकने का काम करते हैं. यह खाने से निकलने वाले गंदे वसा को नसों में जमने से रोकता है. इसकी गर्म तासीर ब्लड सर्कुलेशन में बाधा उत्पन्न कर रहे, कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर देती है. 

Herbs For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए संजीवनी है ये बेल, खाते ही कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर, मिलेंगे और भी फायदे

हल्दी की पावर बढ़ा देती है काली मिर्च

हल्दी के साथ काली मिर्च का सेवन इसकी ताकत को दोगुना करता है. दोनों ही मसालों में मौजूद गुण लगभग एक जैसे हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को बाहर करने में मदद करते हैं. यही वजह है कि एक्सपर्ट हल्दी और काली मिर्च को एक साथ खाने की सलाह देते हैं. 

Uric Acid Control: यूरिक एसिड का खात्मा कर देगा ये काला मसाला, जानें कैसे खाना है इसे
 

ऐसे खाएं हेल्दी और काली मिर्च

हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो हर दिन एक गिलास पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर और काली मिर्च पाउडर को उबाल कर पी लें. इसके अलावा कच्ची हल्दी और साबुत काली मिर्च को पानी में उबालकर पी लें. दोनों ही तरीके फायदेमंद साबित हो सकते हैं. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement