Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Diet: कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोक देती हैं ये सब्जियां, नसों में जकड़ी वसा तेजी पिघलेगी

Cholesterol Lowering Veggies: बैड कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) का बढ़ना जान जाने का खतरा बढ़ना है. शरीर में जब अच्छे कोलेस्‍ट्रॉल (Good cholesterol) की जगह खराब कोलेस्‍ट्रॉल (Bad cholesterol) लिवर में बनने लगता है तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं जो आपके इस गंदे कोलेस्‍ट्रॉल को बनने से रोकती हैं.

Latest News
Cholesterol Diet: कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोक देती हैं ये सब्जियां, नसों में जकड़ी वसा तेजी पिघलेगी

खून में बढ़ता फैट जानलेवा हो सकता है 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  कोलेस्ट्रॉल ब्‍लड में जमने वाला वो वैक्स नुमा एक फैट होता है जो ब्‍लड सर्कुलेशन में बाधा पैदा करते हैं और हार्ट पर प्रेशर डालते हैं. यहां आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाने से आपका लिवर बैड की जगह गुड कोलेस्‍ट्रॉल बनाने लगेगा. 

हाई कोलेस्ट्रॉल से केवल हार्ट अटैक का ही खतरा नहीं होता बल्कि इससे स्ट्रोक, ब्रेन हैमरेज और लकवा तक का खतरा होता है. नसों में वसा यानी कोलेस्‍ट्रॉल (causes of high cholesterol) का कारण अधिक स्मोकिंग, खराब डाइट, एक्सरसाइज ना करना, बहुत ज्‍यादा ऑयली फूड खाना होता है. लेकिन अगर आप रफेज से भरपूर सब्जियों (cholesterol lowering foods) को रोज अपनी डाइट को शामिल करना शुरू कर देत तो इसे दो फायदे होंगे. पहला आपकी नसों में जमा फैट पिघलेगा, वहीं बैड की जगह गुड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने लगेगा. तो जानिए कौन सी स‍ब्जियां कोलेस्‍ट्रॉल में खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: बदन में हो रहा इन 5 जगहों पर दर्द तो समझ लें ज़्यादा है कोलेस्ट्रोल

भिंडी : भिंडी में मौजूद पॉलीफेनॉल्स इंफ्लेमेशन को नेचुरल तरीके से कम करता है और रफेज की अधिक मात्रा खून में वसा को जमने नहीं देती. वह अपने साथ वसा को लपेटकर बाहर कर देती है. ऐसा कई शोध में भी साबित हुआ है जो लोग रोज भिडी कम से कम 300 ग्राम तक खा लें तो उनका बैड कोलेस्‍ट्रॉल कम होने लगता है.

केल : ये वो सब्‍जी है जो पोटैशियम, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर का पावर हाउस कही जाती है. इसे आप सलाद, सब्जी किसी भी रूप में जरूर खाएं. केल टोटल कोलेस्ट्रॉल के साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं. अगर आप केल नहीं खा सकते तो उसी की फैमेली की पत्तागोभी खाएं क्योंकि ये सभी नाइट्रिक ऑक्साइड का निर्माण बढ़ाते हैं, जो ब्लड वेसल्स को पतला को फैलाने का काम करते हैं जिससे खून का प्रवाह बेहतर होता है.

लहसुन: इसका तोड़ कोई नहीं. हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए ये दवा की तरह काम करती है. रोज सुबह इसे खाली पेट खाने की आदत डाल लें. ये पेट संबंधित समस्याओं को दूर करने के साथ ही रक्त में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मदद करती है.

बैंगन: हो सकता है आप बैंगन देख मुंह बनाते हों लेकिन इस बैगन में बड़े गुण हैं. ये आयरन, जिंक, फॉस्फोरस, पोटैशियम आदि से भरा होता है और ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस कम करने के साथ ही ये शरीर से वसा को कम करता है. क्रोनिक इंफ्लेमेशन और प्लाक को जमने से रोकने वाला ये बैगन आप अपने डाइट चार्ट में शामिल जरूर करें.

बींस: हरी भरी बींस हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है. इसे कम से कम 300 ग्राम अपनी डाइट में शामिल करें.

यह भी पढ़ें: चेहरे में दिखने वाले ये 5 बदलाव हो सकते हैं खून में जम रही वसा का संकेत

टमाटर : टमाटर में पोटेशियम, विटामिन ए और सी काफी होता है. टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन भी होता है, जो उच्च मात्रा में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने से जुड़ा एक यौगिक है. आप सलाद और सब्जी में टमाटर जरूर डालकर खाएं.

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement