Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ठंडा या गर्म किस पानी से दवा लेना होता है ज्यादा असरदार, जानें चाय या कॉफी से क्यों नहीं लेनी चाहिए गोली

दवाई लेने के लिए कुछ लोग ठंडे या गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग चाय और कॉफी से ही दवा ले लेते हैं. आइए जानते हैं किस के साथ लेना होता है सही.

ठंडा या गर्म किस पानी से दवा लेना होता है ज्यादा असरदार, जानें चाय या कॉफी से क्यों नहीं लेनी चाहिए गो�ली
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अक्सर लोग दवा लेने से पहले इस असमंजस में रहते हैं कि दवाई लेना ठंडे पानी से सही होता है या फिर गर्म पानी से. वहीं कुछ लोग चाय या कॉफी के साथ ही दवाई ले लेते हैं. यह बहुत ही घातक हो सकता है. चाया या कॉफी के साथ दवाई लेने से फायदे की जगह नुकसान होता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो इसे एलर्जी की समस्या हो सकती है. वहीं दूध के साथ दवाई लेने भी हानिकारक होता है. आइए जानते हैं किन चीजों के साथ भूलकर भी नहीं खानी चाहिए दवाई. ठंडा या गर्म कैसे पानी के साथ दवाई लेना होता है सुरक्षित...  

Diabetes Last Signs:डायबिटीज के खतरनाक रूप लेने पर दिखते हैं हाई ब्लड शुगर के ये लक्षण, पहचाने में की देर तो जा सकती है जान

हल्के गर्म पानी से दवाई लेना होता है बेहतर

एक्सपर्ट्स की मानें तो वैसे तो नॉर्मल तापमान वाले पानी से दवा लेना सही रहता है, लेकिन गले में इंफेक्शन है तो हल्के गर्म पानी से दवा लेना ज्यादा फायदेमंद होता है. हल्के गर्म पानी से दवा लेने पर यह जल्दी से घुल जाती है. इसके साथ ही यह कम समय में ज्यादा असरकारक होती है. वहीं दवा लेने से पहले एक घूट पानी पी लें. इसके बाद दवाई लें. इसे दवा निगलने में मुश्किल नहीं होती है. 

Papaya Water Benefits:पपीता ही नहीं इसका पानी भी है बहुत फायदेमंद, जड़ से सुखा देता है कैंसर जैसी घातक बीमारी

गर्म पानी से नहीं लेना चाहिए कैप्सूल

वहीं अगर आप गर्म कैप्सूल ले रहे हैं तो संभल जाएं. गर्म पानी के साथ कैप्सूल लेना सही नहीं होता है. इसे कोटिंग के घुल जाने का डर बढ़ जाता है. कैप्यूल हमेशा नॉर्मल पानी के साथ लेना चाहिए. वहीं टेबलेट लेना हमेशा गुनगुने पानी से लेना सही होता है. 

Garlic Lemon Juice: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो पिएं लहसुन और नींबू का जूस, साफ हो जाएगी एक-एक नस

चाय या कॉफी से दवा लेने के नुकसान

चाय या कॉफी से दवा लेना सेहत के लिए नुकसादायक होता है. इसके साथ ही दवा फंसने का भी डर रहता है. चाय और कॉफी में पाएं जाने वाले पदार्थ गोली के साथ मिलकर एलर्जी की समस्या पैदा कर देते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement