Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Cold wave : 24 घंटों में ठंड से गई 25 लोगों की जान, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का बढ़ा खतरा, ऐसे बरतें सावधानी

शीतलरह का प्रकोप जानलेवा बनता जा रहा है. यूपी के कानपुर में 24 घंटे के दौरान हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के कारण 25 लोगों ने जान गंवा दी है.

Latest News
UP Cold wave : 24 घंटों में ठंड से गई 25 लोगों की जान, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का बढ़ा खतरा, ऐसे बरतें सावधानी

Cold Wave Attack: यूपी में भीषण ठंड से एक ही शहर में 24 घंटे में 25 लोगों की हार्ट और ब्रेन अटैक से गई जान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिदीः पूरे उत्तर भारत में ठंड का सितम जानलेवा साबित हो रहा है. हाड़ कंपकंपाती ठंड से शरीर में ब्लड तक जमने लगा है और और ब्लड के गाढ़ेपन होने की समस्या भी बढ़ने लगी है. कोल्ड स्ट्रोक के कारण ब्रेन और हार्ट फेल हो रहे हैं. 

कानपुर में गुरुवार को केवल दो सरकारी अस्पतालों में 25 लोगों की जान हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक से चली गई. हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी और जिन्हें खून में क्लॉटिंग या गाढ़ेपन की समस्या है उनको और भी सावधान रहने की जरूरत है. ऐसा बिलकुल न सोंचे की आप स्वस्थ और जवान हैं तो आपको ठंड नहीं लग सकती. ठंड बच्चे से लेकर बूढ़े तक को कभी भी लग सकती है और जान जा सकती है. 

Cold Waves Alert: शीतलहर में उल्टी-दस्त भी ले सकती है जान, एक्सपर्ट से जानिए कड़ाके की ठंड में कैसे शरीर को रखें अंदर से गर्म

ठंड में अचानक कोल्ड स्ट्रोक या अटैक से बचने के लिए बेहद जरूरी है कि शरीर को गर्म रखा जाए और ठंडी हवाओं से बचान जाए. इसके लिए पैर से लेकर सिर तक को गर्म रखना जरूरी है. यहां आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जो आप अगर ठंड में करते रहें तो आपको ठंड छू भी नहीं सकेगी.

शीतलर में बरत लें ये सावधानी और फॉलों करें ये लाइव सेविंग टिप्स


गर्म से ठंडे में बिलकुल न जाएं
अगर आप हीटर वाले कमरे में हैं तो अचानक से बाहर ठंड में न निकलें, कमरे से बारह जाने से पहले कम से कम आधा घंटा पहले हीटर बंद कर दें. गर्म से अचानक ठंड में जाते ही कोल्ड स्ट्रोक आ सकता है.

पानी की कमी न होने दें
ठंड में कम पानी पीने वाले सावधान हो जांए. शरीर में में पानी की कमी से भी ठंड लगती है. पानी शरीर के तापमान को संतुलित करता है. गुनगुने पानी को सिप कर बार-बार पीेते रहें. धूप निकले तो धूप सेंके लेकिन हवा हो तो ऐसा न करें. 

Cold Wave Alert: शीतलहर में हाई ब्लड प्रेशर से नसों के फटने का खतरा दोगुना, रक्तचाप रोगी ठंड में इन 4 बातों का रखें ध्यान

अजवाइन को फांके
अजवइन के बीज एक चम्मच रोज खाना शुरू कर दें. ये शरीर को अंदर से गर्म रखता है और शरीर में लगने वाली ठंड को भी दूर करता है. तिल, सोंठ और तीसी से बनी चीजें अधिक से अधिक खाएं.

वार्मर को जरूर पहनें
वार्मर को जरूर पहनें क्योंकि ये ही आपके शरीर को अंदर से गर्म रखने का काम करता है,
सर्दी में सुबह के समय नहाना और एक्सरसाइज बंद कर दें. इसकी जगह दोपहर के समय चुनें. 

छाएगा घना कोहरा, अलर्ट जारी
मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हवा की दिशा में बदलाव से घना कोहरा छाने की संभावना बढ़ गई है. हल्की बदली हुई तो धूप और कमजोर पड़ सकती है. आईएमडी ने शुक्रवार के लिए भी डार्क यलो अलर्ट जारी किया है. फिलहाल 7 जनवरी तक कोल्ड डे कंडीशन रहने की संभावना है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement