Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नसों की गंदगी और चर्बी को मोम की तरह पिघला देगा ​धनिये का पानी, ये लोग भूलकर भी न करें इस्तेमाल  

खाने में स्वाद बढ़ाने वाले धनिया शरीर के लिए भी फायदेमंद है. यह मोटापा कम करने से लेकर कई समस्याओं को जड़ से खत्म कर देता है. धनियां और इसके पानी से मिलने वाले पोषक तत्व दिल की बीमारियों को कम करते हैं.

Latest News
नसों की गंदगी और चर्बी को मोम की तरह पिघला देगा ​धनिये का पानी, ये लो��ग भूलकर भी न करें इस्तेमाल  
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: धनिया खाने में स्वाद घोलने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इसकी हरी पत्तियों से लेकर बीज तक किसी दवाई से कम नहीं हैं. आयुर्वेद में धनिये को कई बीमारियों का रामबाण इलाज माना गया है. धनिये के बीजों का पानी पीने मात्र से ही बॉडी डिटॉक्स हो जाती है. यह नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही शरीर पर चमा चर्बी को मोम की तरह पिघलाकर बाहर कर देता है. यह हार्ट को भी बीमारियों से दूर रखता है, लेकिन डायबिटीज से लेकर गर्भवती महिलाओं के लिए धनिये का पानी फायदे की जगह नुकसानदायक होता है. यह उनकी हेल्थ को बिगाड़ कर रख सकता है. आइए जानते हैं धनिये के पानी का फायदे और नुकसान... 

डेंगू से भी खतरनाक और जानलेवा होता है हेमरेजिक फीवर, तेजी से डाउन हो जाते हैं वाइट ब्लड सेल्स, जानें इसके लक्षण

धनिये का पानी डिटॉक्स करता है बॉडी 

धनिये का पानी औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसका पानी बॉडी को डिटॉक्स करता है. नियमित रूप से इसका पानी पीने से शरीर की सारी गंदगी बाहर हो जाती है. यह वजहन घटाने के साथ ही स्किन और किडनी से संबंधित समस्याओं को भी कम करता है. यह पाचन तंत्र को बूस्ट करता है. 

पाचन तंत्र को रखता है सही

धनिये के पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. यह पाचन तंत्र क्रिया को दुरुस्त करता है. इसका पानी पीने से पेट में जमा गंदगी आसानी से साफ हो जाती है. इसके साथ ही पेट में दर्द, कब्ज और गैस से भी छुटकारा मिल जाता है. 

डायबिटीज मरीजों को बैठने पर मजबूर कर देती हैं ये 4 आदतें, पैरों का हो जाता है बुरा हाल

मोटापे को कम करने के साथ पिघला देता है चर्बी

धनिये में मौजूद पोषक तत्व पानी के साथी बॉडी तक पहुंचते हैं. यह मेटाबॉलिज्म को एक्टिव कर देते हैं. इसे अपच की समस्या दूर होने के साथ ही चर्बी आसानी से पिघल जाती है.​ नियमित रूप से इसका पानी पीने से मोटापा तेजी से कम होता है.

बैड कोलेस्ट्रॉल भी करता है कम 

धनिया या इसका पानी नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर इसके बढ़ते लेवल को कंट्रोल करते हैं. इसका इस्तेमाल करने से कई बड़ी समस्याएं आसानी से खत्म हो जाती हैं. यह खून में शामिल होकर लिपिड लेवल को बैलेंस करती है, जिसे एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. इसे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. साथ ही नसें भी बूस्ट होती हैं. 

ब्लॉकेज की कगार पर पहुंची नसों को खोल देंगे ये 6 फल, खाते ही बैड कोलेस्ट्रॉल भी हो जाएगा कम

गैस से मिल जाता है छुटकारा

बिना समय और उल्टा सीधा खाने की वजह से कुछ लोग गैस की वजह से परेशान रहते हैं. ऐसी स्थिति में धनिये का पानी पीकर पाचन तंत्र. बूस्ट होता है. इसके बीज या पत्तियों को खाने से पेट में बाइल एसिड बनात है, जो डाइजेशन के लिए बेहतर होता है. यह आंतों में मौजूद प्रोटीन को तोड़कर खाने कोक पचाने में मदद करते हैं. गैस की समस्या में राहत दिला देते हैं. 

इन लोगों को नहीं करना चाहिए धनिये सेवन या इसका पानी

धनिये का पानी में कई सारे पोषक तत्व मौजूद हो जाते है. यह बहुत ही फायदेमंद है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह नुकसान दायक भी साबित हो सकते हैं. इनमें डायबिटीज मरीज से लेकर ब्लड प्रेशर, गर्भवती महिला और एलर्जी से ग्रस्त लोग हैं. इन लोगों को धनिये के बीज, पत्ते या फिर पानी के सेवन से दूर ही रहना चाहिए. डायबिटीज मरीजों के धनिये के पानी का ज्यादा सेवन ब्लड शुगर को कम कर सकता है. इसके साथ ही महिलाओं गर्भवती महिलाओं में बीपी लो से बच्चे की हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement