Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Coriander Water Benefits: इन छोटे बीजों का पानी पीते ही नसों से साफ हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल, गठिया में आराम के साथ बूस्ट होगी इम्यूनिटी

किचन में मौजूद मसाले खाने में स्वाद ही नहीं सेहत को स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाते हैं. यही वजह है आयुर्वेद में कई मसालों को एक खास स्थान दिया गया है. इनमें धनिया भी शामिल है, जिसका पानी पीते ही कई बीमारियां सही हो जाती हैं.

Latest News
Coriander Water Benefits: इन छोटे बीजों का पानी पीते ही न��सों से साफ हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल, गठिया में आराम के साथ बूस्ट होगी इम्यूनिटी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Coriander Water Reduce High Cholesterol) किचन में मौजूद कई मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए संजीवनी का काम करते हैं. इतना ही नहीं इनका पानी पीने मात्र से ही कई गंभीर बीमारियां कट जाती है. इन्हीं में से है छोटा सा दिखने वाला सुनहरे रंगा धनिया. सुबह का के समय धनिये का पानी पीने से ही नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल साफ हो जाता है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमताओं को बढ़ाती है. साथ ही गर्मियों के मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रखती है. आइए जानते हैं धनिये में मौजूद पोषक तत्व और इसके पानी पीने के लाभ...

इन पोषक तत्वों से भरपूर होता है धनिया

रसोई घर में खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला धनिया प्रोटीन, विटामिन सी, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, जिंक फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम, थियामिन, कैरोटीन और पोटेशियम से पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इतने सारे पोषक तत्वों होने की वजह से ही यह एक या दो नहीं फिजिलकल हेल्थ से लेकर बालों की सेहत तक को सही करता है. यह बेहद फायदेमंद मसालों में से एक है.

गंदी वसा से भर गई हैं नसें तो आजमाएं ये घरेलु नुस्खें, 1 हफ्ते में खत्म हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल, बंद नसों में दौड़ने लगेगा खून

कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

धनिया पानी बैड कोलेस्ट्रॉल के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. यह दिल को स्वस्थ्य रखने के साथ ही नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को साफ कर देता है. धनिया पानी पीने से हार्ट सही काम करता है. साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है.  

बॉडी को हाइड्रेट रखता है धनिया पानी

गर्मियों में धनिये का पानी बहुत ही फायदेमंद होता है. यह बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ ही एनर्जी देता है. यह पेट की गर्मी को निकालकर पाचन क्रियाओं को बूस्ट करता है. इसके पानी का नियमित सेवन बेहद लाभकारी है. 

Diabetes Control Remedy: मेथी सी दिखने वाली बी-पॉलन की फंकी लेते ही कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर, दोगुनी तेजी से बनने लगता है इंसुलिन

इम्यूनिटी को बूस्ट करता है 

धनिया में विटामिन सी से लेकर कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें मौजूद और फाइबर बॉडी में इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. यह जल्दी बीमार नहीं पड़ने देता. इसकी चाय या काढ़ा बनाकर आसानी से पिया जा सकता है. हर दिन इसके पानी का सेवन करना भी सेहत को सही रखता है. 

पेट के लिए भी है लाभदायक 

धनिये का पानी पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह गैस से लेकर बदहजमी, गैस  और अपचत को सही करता है. इसका पानी पीने से ब्लॉटिंग की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाती है. 

Palash Flower Remedies: मां लक्ष्मी का प्रिय फूल Uric Acid को करेगा कम, तिजोरी में भर जाएगा पैसा और जोड़ों का दर्द होगा खत्म
 

गठिया जोड़ में लाभदायक

जो लोग हाई यूरिक एसिड के चलते जोड़ों में दर्द, सूजन या गठिया की वजह से परेशान हैं. उनके लिए धनिया पानी बेहद फायदेमंद है. यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है. इसे वजन कम करने के साथ ही दर्द और सूजन से राहत मिलती है. 

ग्लो करने लगती है स्किन और मजबूत होते हैं बाल

धनिया में मौजूद पोषक ​तत्व स्किन के साथ ही बालों को भी मजबूत करते हैं. जिंक बालों के लिए एक बेहतरीन पोषक तत्व होता है. हेयर हेल्थ को बनाए रखता है. इसे बाल शाइनी होते हें. साथ ही यह स्किन को साफ और चमकदार बनाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement