Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Arcturus Variant Covid : अब 22 देशों में फैला कोरोना के आर्कटुरस वायरस का खौफ, जानें इसके लक्षण और बचाव का तरीका

देश में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इसके पीछे कोरोना का नया वैरिएंट आर्कटुरस है, जो पिछले कई वैरिएंट के मुकाबले बहुत ज्यादा प्रभावी है. आर्कटुरस दुनिया के 22 देशों में फैल चुका है. एक्सपर्टस ने इस वायरस को लेकर चेतावनी जारी कर दी है.

Arcturus Variant Covid : �अब 22 देशों में फैला कोरोना के आर्कटुरस वायरस का खौफ, जानें इसके लक्षण और बचाव का तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश में एक बार फिर ये कोरोना के बढ़ते मामलों ने खलबली मचा दी है. केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें इस पर नजर बनाएं हुए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय हर 24 घंटें में कोरोना के एक्टिव और नए केसों के आंकड़े जारी कर रही है. इसबीच ही कोरोना का एक और नये वैरिएंट के फैलने का पता चला है. यह वैरिएंट भारत समेत 22 देशों में फैल रहा है. 

Giloy For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को जड़ से खत्म कर देगी ये 1 जड़ी बूटी, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

डब्ल्यूएचओ ने बताया कि ओमिक्राॅन के इस नए सब वैरिएंट का नाम आर्कटुरस है. यह वैरिएंट मार्च 2023 आखिरी में डिटेक्ट किया गया था. इसकी पहचान सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, यूके और यूएस सहित 22 देशों में की गई है. इस नए वैरिएंट के स्पाइक प्रोटीन में एक अतिरिक्त म्यूटेशन है. यह संक्रामण और बीमारी पैदा करने की क्षमता को बढ़ा सकता है. यह अब तक का सबसे तेजी से फैलने वाला वैरिएंट है. ऐसी स्थिति को देखते हुए कोरोना के केसों में हल्की गिरावट के बाद भी नए वैरिएंट के तेजी से फैलने का खतरा बना हुआ है. इसबीच दूसरे एक्सपर्ट ने कोरोना से भी खतरनाक महामारी आने की चेतावनी जारी की है. ऐसे में सरकार को अभी से अलर्ट होने की चेतावनी दी है. 

Scalp Itching Relief Tips: सिर में खुजली से हैं परेशान तो अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खें, दूर हो जाएगी पुरानी से पुरानी समस्या

एक्सपर्टस के अनुसार, कोरोना के डेल्टा वैरिएंट में स्वाद और गंध नहीं आने जैसे लक्षण दिखाई देते थे. जबकि कोरोना संक्रमित मरीजों में बुखार, गले में खराश, नाक बहना, शरीर में दर्द, दस्त और थकावट जैसे लक्षण होने की संभावना अधिक है. वहीं इस बार के वैरिएंट XBB1.16 के लक्षण पिछले कोविड वैरिएंट से से ज्यादा अलग नहीं हैं. संक्रमित मरीजों में बुखार, गले में खराश, नाक बहना, खांसी, शरीर में बेचैनी, मांसपेशियों में दर्द, सुस्ती और दस्त जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. गंभीर बीमारी का अनुभव करने वाले मरीजों को सांस लेने में परेशानी और आॅक्सीजन लेवल डाउन हो जाता है. इसे पहले संक्रमणों या वैक्सीनेशन में इसकी क्षमता को लेकर चिंता जताई गई है कि यह अन्य कोविड प्रकारों से एंटीबॉडी के लिए प्रतिरोधी प्रतीत होता है. इसलिए, रोकथाम पर अधिक ध्यान देना जरूरी हो सकता है.

Onion Juice Control Diabetes: डायबिटीज मरीज के लिए रामबाण है इस सब्जी का जूस, पीते ही कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर
 

आर्कटुरस वायरस से रोकथाम के लिए गाइडलाइंस

-वैक्सीनेशन जरूरी कराएं
-लोगों से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखें. भले ही वे बीमार न लगें. 
-भीड़ में जानें से बचें.
-भीड़ वाली जगहों पर मास्क लगाकर निकलें. 
-हाथों को नियमित रूप से धोने के लिए साबुन और पानी या अल्कोहल.आधारित हैंडवॉश का इस्तेमाल करें.
-खांसते या छींकते समय मुंह और नाक को टिश्यू या हाथों से ढक लें. नियमित रूप से अपने हाथ धोएं.
-कोरोना के लक्षण दिखने पर तुरंत जांच कराएं. साथ ही खुद को लोगों से अलग कर लें. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement