Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid Vaccine: कोविड वैक्‍सीन लेने से पहले न लें ये चीजें, कम हो जाएंगी एंटीबॉडीज

Caution Before Vaccine: कोरोना का खतरा बढ़ते ही बूस्‍टर डोज लगाने की शुरुआत भी तेज हो गई है. वैक्‍सीन लगाने से पहले कुछ बातों को जरूर जानना चाहिए.

Latest News
Covid Vaccine: कोविड वैक्‍सीन लेने से पहले न लें ये चीजें, कम हो जाएंगी एंटीबॉडीज

कोविड वैक्‍सीन लेने से पहले जानिए क्‍या नहीं करना चाहिए

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी:  कोविड वैक्‍सीन जब भी लगवाने जाएं खानपान से लेकर दवाओं तक को लेते हुए विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. क्‍योंकि इस वैक्‍सीन का असर कुछ चीजों के कारण कम होता है तो कुछ चीजें अन्‍य परेशानी को बढ़ा सकती हैं. स्टडी इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एनवायरमेंटल रिसर्च एंड पब्लिक हेल्थ में छपी अमेरिका के एनवायरमेंटल वर्किंग ग्रुप (EWG) की रिपोर्ट के अनुसार कुछ केमिकल्‍स कुछ खाने की चीजें के साथ रिएक्‍ट करते हैं जिससे वैक्‍सीन का असर कम होता है. तो चलिए जानें वैक्‍सीन लेने से पहले किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: Blood clots: आपकी फेवरेट कॉफी बढ़ाती है ब्‍लड क्‍लॉटिंग का खतरा, जानिए क्‍या कहती है स्‍टडी

Fast Food और Processed Food से रहे दूर
अगर आप कोविड वैक्‍सीन लेने जा रहे हैं तो उसके एक दिन पहले से ही आपको किसी भी तरह के प्रिजर्वेटिव्स फूड्स और जंक फूड खाना बंद कर देना चाहिए. बता दें कि इन दोनों ही चीजों में मौजूद केमिकल इम्यून सिस्टम को कमजोर करते हैं और वैक्‍सीन के असर को भी कम करते हैं. 

इन Chemicals से होता है नुकसान
Tert-Butylhydroquinone (TBHQ) और Per- and Polyfluoroalkyl Substances (PFAS) दो ऐसे केमिकल्‍स हैं जो प्रिजर्वेटिव या जंक फूड्स में होते हैं और ये टी-कोशिकाओं, बी-कोशिकाओं और एनके कोशिकाओं को प्रभावित करते हैं. बता दें कि ये दोनों केमिकल कई तरह के कैंसर,इन बॉर्न डिजीज, कोलेस्ट्रॉल और वजन बढ़ाने के लिए भी जिम्‍मेदार होते हैं. अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की रिपोर्ट के अनुसार ये दोनों ही चीजें किसी भी वैक्‍सीन से पहले लेने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Dark Lips Signs: काले हो रहे होंठ तो इन 5 चीजों का है ये साइड इफेक्‍ट 

फ्लू का जोखिम बढ़ेगा
TBHQ जैसा कैमिकल फ्लू की वैक्सीन पर कम असर दिखाता है. इसी आधार पर यह भी माना गया ह‍ै कि इसके कैमिकल्‍स कोविड वैक्‍सीन का भी असर कम कर सकते हैं. नूडल्स, फ्रोजन फूड, फास्ट फूड, कैंडी रैपर्स, पॉपकॉर्न बैग्स, पिज्जा बॉक्स और फास्ट फूड कंटेनर जैसी कई चीजों में TBHQ और PFAS केमिकल होता है.

वैक्‍सीन से पहले इन बातों का भी रखें ध्यान
सोडा या शराब पीने से बचें- वैक्‍सीन लेने से कम कम 48 घंटे पहले से शरीर को डिटॉक्‍स करना चाहिए. अधिक से अधिक पानी या नींबू पानी पीएं. किसी भी तरह के सोडा या शराब को पीने से बचें. अगर शरीर डिहाइड्रेट होगा तो वैक्‍सीन के साइड इफेक्‍ट हो सकते हैं. 

कोई दूसरी वैक्‍सीन न लें- अगर आपने या आपके बच्‍चे ने किसी भी दूसरी बीमारी के लिए वैक्‍सीन ली है तो उस दिन कोविड वैक्सीन न लगवाएं. 

कोविड के लक्षण दिखें- अगर वैक्‍सीन से पहले आप में कोरोना के लक्षण नजर आ रहे हों तो भी आपको कोविड वैक्‍सीन नहीं लेनी चाहिए. 

पेन किलर ना लें- वैक्‍सीन लगवाने से पहले कोई भी पेन किलर न लें. इस तरह की दवाएं वैक्सीन के प्रति इम्यून सिस्टम के रिस्पॉन्स को कम कर देती हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों (Latest News) पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में (Hindi News) पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement