Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayurvedic Leaves: मुंह में इस हरे पत्ते का रस घुलते ही गिरेगा ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक, डायबिटीज का काल है ये पत्ता

आज आपको एक ऐसे पत्ते के बारे में बताएंगे जिसे खाने एक एक नहीं कई बीमारियां कंट्रोल में आ जाएगी. डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक के लिए पत्ता काल है.

Latest News
Ayurvedic Leaves: मुंह में इस हरे पत्ते का रस घुलते ही गिरेगा ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक, डा��यबिटीज का काल है ये पत्ता

Curry Leaves Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आज आपको जिस पत्ते के बारे में बताने जा रहे हैं उसे अक्सर घरों में खाने में छौंके के तौर पर यूज किया जाता है लेकि शायद आप इसके औषधिय गुणों से परिचित नहीं होंगे. इस पत्ते का नाम मीठी नीम है. ये वही नीम है जिसे कई जगह करी पत्ते के नाम से जाना जाता है.

करी पत्ते में कई आश्चर्यजनक गुण होते हैं. इन पत्तियों में एल्कलॉइड, ग्लाइकोसाइड और फेनोलिक यौगिक जैसे लाभकारी पदार्थ होते हैं. और ये सभी सामग्रियां विभिन्न जानलेवा बीमारियों के जाल से बचने में मदद करती हैं. दैनिक आहार में करी पत्ते को शामिल करना शुरू कर दें तो आपका शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल ही नहीं, कई और बीमारियों का मंडरा रहा खतरा दूर हो सकता है. तो चलिए जानें कि करी पत्ते के क्या-क्या औषधिय गुण होते हैं.

करी पत्ते के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

1.  कोलेस्ट्रॉल होगा कम
दिल के मरीजों के लिए करी पत्ता ब्रह्मास्त्र है. दरअसल, इस पत्ते में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में कारगर होते हैं और अगर रक्त में इन दोनों तत्वों का स्तर कम हो जाए तो हृदय स्वस्थ रहेगा. हेल्थलाइन के अनुसार हृदय रोग के जाल से बचने के लिए खाना पकाने में करी पत्ते का उपयोग बढ़ाने के साथ ही इसे चबा-चबाकर खाना भी शुरू कर दें.

2. नसें स्वस्थ रहेंगी
अगर आप नसों की बीमारी के जाल से बचना चाहते हैं तो करी पत्ते से दोस्ती कर लें. क्योंकि इन पत्तियों में कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो तंत्रिकाओं की रक्षा करते हैं. परिणामस्वरूप, अल्जाइमर रोग जैसी जटिल बीमारियों के खतरों से बचा जा सकता है. इतना ही नहीं, अगर आप नियमित रूप से इस पत्ते का सेवन करते हैं, तो मस्तिष्क कोशिका क्षति को रोकना संभव होगा.

3. कैंसर को रोकने में मददगार
कैंसर की लड़ाई में करी पत्ता आपके साथी योद्धा बन सकता है. क्योंकि इन पत्तियों में कुछ ऐसे पादप यौगिक होते हैं जो स्तन, गर्भाशय ग्रीवा और पेट के कैंसर को रोकने में प्रभावी होते हैं. तो इस जानलेवा बीमारी के जाल से बचने के लिए नियमित रूप से इस पत्ते का सेवन करना न भूलें.

4.  डायबिटीज की दवा
ब्लड शुगर का हमेशा हाई रहना डायबिटीज  का मरीज बना देता है और इससे किडनी, दिल और नसों समेत शरीर के कई अंगों में परेशानियां बढ़ जाती हैं. ऐसे में करी पत्ता नियमित रूप से मुट्ठी भर चबाने से शुगर का लेवल गिरने लगता है.

5.  दर्द में लाभकारी
करी पत्ता दर्द निवारक तत्वों का भंडार है. यह पत्ता आपके किसी भी दर्द को दूर करने में आपका दोस्त बन सकता है. खासकर अगर आप गठिया या हड्डियों के दर्द से पीड़ित हैं तो जितनी जल्दी हो सके इस पत्ते का सेवन करें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement