Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayurvedic Remedy for Diabetes: सुबह बासी मुंह इन 3 पत्तियों को चबाते ही गिरने लगेगा ब्लड शुगर. डायबिटीज कभी नहीं पाएगी बिगड़ने

आयुर्वेद में कई ऐसी फल और सब्जियों की पत्तियों का जिक्र है जो डायबिटीज में फायदेमंद हैं. आज उन 3 बेस्ट पत्तियों के बारे में भी चलिए जान लें जिनका सत्व ब्लड शुगर को तुरंत कम करता है.

Latest News
Ayurvedic Remedy for Diabetes: सुबह बासी मुंह इन 3 पत्तियों को चबाते ही गिरन��े लगेगा ब्लड शुगर. डायबिटीज कभी नहीं पाएगी बिगड़ने

Green leaves for blood sugar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः डायबिटीज होने का मतलब ही है कि आपके पैंन्क्रियाज से इंसुलिन का प्रोडक्शन कम हो गया है या आपका शरीर इंसुलिन को पचा नहीं पा रहा है. दोनों ही स्थिति में आपके कुछ भी खाते ही ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ना तय है. अगर आप डायबिटीज कंट्रोल के लिए दवा या इंसुलिन ले रहे तब भी आपको कुछ आयुर्वेदिक पत्तियों का सत्व जरूर लेना चाहिए क्योंकि ये नेचुरली शुगर को कम करने के लिए इंसुलिन को सक्रिय करती हैं.

ब्लड में इंसुलिन की गति डायबिटीज में खाने के बाद बहुत धीमी हो जाती है, लेकिन जब इन पत्तियों को चबाकर खाया जाता है तो ये इंसुलिन की गति को भी बढ़ाती हैं और पैन्क्रियाज में इसके प्रोडक्शन को भी. सुबह बासी मुंह इन पत्तियों को चबाने से इसका असर दोगुना होता. अगर आपका शुगर कंट्रोल से बाहर हो रहा तो आप इनका सेवन दिन में 3 बार भी कर सकते हैं. आप इनक रस पीएं या चबाकर खा लें.

इस पंचमेल औषधि से ब्लड शुगर होगा कम, रातोंरात बिगड़ी डायबिटीज पटरी पर आएगी  

डायबिटीज कंट्रोल करने वाली हरी पत्तियां- Green Leaves Control Diabetes

करेले के पत्ते- करेले की तरह इसकी बेल के पत्तों में भी तमाम तरह के औषधीय गुण शामिल हैं जो मानव शरीर की सेहत के लिए अच्छा काम करते हैं. करेले के पत्ते भी सब्जी की तरह आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन, पोटैशियम, विटामिन-सी से समृद्ध होते हैं. करेले के पत्ते हल्के हरे और आकार में लंबे होते हैं. बेंगलुरु स्थित जीवोत्तम आयुर्वेदिक सेंटर के अनुसार करेले के पत्तों में विटामिन्स और मिनरल्स के साथ ही विसीन (Vicin) और पॉलीपेप्टाइड पी (Polypeptide P) काफी मात्रा में होता है जो ब्लड शुगर के स्तर (blood sugar levels) को डाउन करता है. 

इमली की पत्तियां-इमली की हरी पत्तियों (Tamarind Leaves) को चबा लें या आप इसे सूखा कर पाउडर बना लें. इसे गर्म पानी से दो चम्मच खाली पेट खाना शुरू कर दें. इससे ब्लड शुगर का लेवल कुछ ही देर में कम होना शुरू हो जाएगा. इमली के पत्ते प्रोटीन, फैट (वसा) और फाइबर से समृद्ध होते हैं. इसके अलावा, इसमें थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन और बीटा-कैरोटीन भी मौजूद होता है. इन पत्तों में फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल्स, विटामिन-सी और पोटेशियम की मात्रा भी मौजूद होती है जो इंसुलिन डिफिशियंसी को सही करते हैं. साथ ही इसमें मौजूद फास्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीशियम भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं.

इन हरी-भरी पत्तियाें में है एंटी-डायबिटीक एजेंट, कच्चा चबाकर खाने से गिरने लगेगा ब्लड शुगर

आम की पत्तियांः आम के पत्तों (Mango Leaves) से इंसुलिन का प्रोडक्शन बेहतर हो सकता है. इसके अलावा आम के पत्ते ब्लड शुगर को स्टेबलाइज करने में भी मददगार हैं. इनमें विटामिन सी, पेक्टिन और फाइबर की अच्छी मात्रा पायी जाती है. आप चाहें तो इन पत्तियों को चबाकर खाएं या10 से 15 आम के पत्तों को पानी में उबाल लें और इस पानी को रातभर रखे रहने दें. अगली सुबह छानकर इस पानी का सेवन करें. 

इन तीनों पत्तियों को आप अलग- या साथ में भी खा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement