Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Smog Damage Lungs: दिल्ली-नोएडा में बढ़ रहा स्मॉग, फेफड़ों में कचरा जमने से रोक देंगी ये 7 चीजें

दिल्ली और नोएडा की हवा जहरीली होने लगी है. स्मॉग के चलते आप फेफड़ों की हालत खस्ता होने वाली है, लेकिन जरा सी सावधानी आपको लंग्स को डैमेज होने से बचा सकते हैं.

Latest News
Smog Damage Lungs: दिल्ली-नोएडा में बढ़ रहा स्मॉग, फेफड़ों में कचरा जमने से रोक देंगी ये 7 चीजें

Delhi-Noida Smog damage lung

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दिन-ब-दिन हवा में प्रदूषण का स्तर इतना बढ़ता जा रहा है और इसका सीधा असर फेफड़ों पर पड़ रहा. अस्थमा, ब्रोंकाइटिस के मरीजों के लिए ये स्मॉग जानलेवा हो सकता है और कई तरह के लंग्स इंफेक्शन के खतरे भी बढ़ सकते हैं.

 

स्मॉग और प्रदूषण से बचने के लिए जरूरी है कि मास्क पहन कर ही घर से बाहर निकलें और घर में बाहर से आकर स्टीम लेना शुरू कर दें. गर्म पानी से गार्गल करें और घर की खिड़कियों को बंद रखें. इससे घर में शुद्ध हवा मिलेगी. साथ ही कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ खाना शुरू कर दें जो आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखें, फेफड़ों में जमा गंदगी को साफ करें और सांस संबंधी समस्याओं से दूर रखें.

किशमिश

किशमिश एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और फेफड़ों के ट्यूमर को भी रोकते हैं. किशमिश सांस संबंधी समस्याओं को भी कम करता है.

प्याज

यह सच है कि प्याज को कद्दूकस करने से आपकी आंखों में पानी आ जाता है. लेकिन यह फेफड़ों के लिए बहुत फायदेमंद है. धूम्रपान करने वालों को खासतौर पर प्याज खाना चाहिए.

नींबू, अदरक और पुदीना

नींबू, अदरक और पुदीना चाय को प्राकृतिक क्लींजर माना जाता है. यह चाय हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई करती है. नींबू की चाय दिमाग को तरोताजा करती है, अदरक ऊर्जा बढ़ाता है और पुदीना गले को आराम देने में विशेष भूमिका निभाता है.

शहद और गर्म पानी

फेफड़ों को प्रदूषण से बचाने में ये ड्रिंक बेहद कारगर है. शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में कारगर होते हैं. वहीं आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए गुनगुना पानी बहुत फायदेमंद होता है.

हल्दी और अदरक

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-टॉक्सिसिटी गुण होते हैं. यह शरीर के अंगों को क्षति से बचाता है और शरीर से विषाक्त विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है. वहीं, अदरक मतली से राहत दिलाने में खास भूमिका निभाता है.

ग्री टी

ग्रीन टी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें से एक है फेफड़ों को साफ रखना. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह ग्रीन टी फेफड़ों की सूजन को कम करने में भी विशेष रूप से उपयोगी है. रोजाना अदरक, नींबू या शहद के साथ कम से कम एक कप ग्रीन टी पिएं. आपको परिणाम हाथों-हाथ मिलेंगे!

चमेली टी

ये चाय सर्दी, खांसी, नाक बंद या बुखार से राहत दिलाने में अच्छा काम करती है. अगर इस पेय का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो यह हृदय रोग के खतरे को कम करता है और फेफड़ों को साफ रखने में भी मदद करता है.

उपरोक्त चीजों को लेने के साथ ही इन बातों पर भी विशेष ध्यान दें- पर्याप्त नींद और नियमित व्यायाम बहुत जरूरी है. फेफड़ों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अभी स्वस्थ आदतें अपनाएं. वायु प्रदूषण से बचने के लिए आवश्यक सावधानियां बरतें. धूम्रपान पूरी तरह से छोड़ दें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

R

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement