Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dengue Fever Alert: डेंगू-मलेरिया का शुरू हुआ खतरा, आज से डाइट में शामिल करें ये फूड्स, प्लेटलेट्स की नहीं होगी कमी

बरसात और गर्मी के साथ ही डेंगू और मलेरिया का खतरा भी बढ़ने लगा है, ऐसे में अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जो आपकी इम्युनिटी को भी हाई करें.

Latest News
Dengue Fever Alert: डेंगू-मलेरिया का शुरू हुआ खतरा, आज से डाइट में शामिल करें ये फूड्स, प्लेटलेट्स की नहीं होगी कमी

Dengue Fever

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डेंगू- चिकनगुनिया और मलेरिया का खतरा सबसे ज्यादा इसी समय होता है. गर्म और नमी के मौसम में मच्छरों का प्रकोप बढ़ता है जिससे मच्छरजनित बीमारियां भी तेज होती हैं. ऐसे में जरूरी है कि सबसे पहले मच्छरों से बचने के सारे इंतजाम किए जाएं और फिर डाइट में ऐसी चीज ली जाएं जो आसानी आपको इन बीमारियों के होने पर भी हेल्दी और फिट रख सकें.

डेंगू होने पर व्यक्ति को तेज बुखार सिर और पीठ में दर्द त्वचा में रैशेज आदि की परेशानी होती हैं साथ ही प्लेटलेट्स भी कम होने लगते हैं. इस बीमारी में लापरवाही करना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में मरीज को अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए जिससे स्वास्थ्य में तेजी से सुधार होगा. आइए जानें डेंगू के मरीज को क्या खाना चाहिए.

मलेरिया के इलाज में देरी किडनी-लिवर के लिए है खतरनाक, जल्द रिकवरी के लिए डायट में करें ये बदलाव

डेंगू के मरीज को डाइट में दें ये चीजें

खट्टे फल
संतरा, नींबू-चकोतरा जैसे खट्टे फल दें. इसमें विटामिन-सीऔर एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. जो इम्युनिटी बढ़ाते हैं. यह फल शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक है. जिससे आप कई तरह के संक्रमण से बच सकते हैं.

मेथी के दाने
मेथी को दाने डेंगु में काफी कारगर हैं. यह हल्के ट्रैंक्विलाइज़र की तरह काम करती है, जो दर्द को कम करने में सहायक है. 

ब्रोकली
ब्रोकली विटामिन के का समृद्ध स्रोत है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं. यह रक्त प्लेटलेट्स को बढ़ाने में बेहद मददगार है. अगर आप डेंगू से बचना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में ब्रोकली जरूर शामिल करें.

इन 11 गंभीर बीमारियों का कारण हैं मच्छर, मलेरिया-डेंगू से येलो फीवर तक में दिखते हैं ऐसे लक्षण 

हल्दी
हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाते हैं. डेंगू से जल्दी रिकवरी के लिए आप नियमित रूप से दूध में हल्दी मिलाकर जरूर पिएं.

अनार 
अनार आवश्यक पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होता है, जो शरीर को ऊर्जावान रखता है. अगर आप नियमित रूप से अनार का सेवन करते हैं, तो इससे थकान दूर होती है. यह आयरन का समृद्ध स्रोत है. रक्त प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए डाइट में अनार शामिल कर सकते हैं.

लहसुन
लहसुन में एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं. यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. इससे इम्युनिटी मजबूत होती है. लहसुन खाने से सूजन, बुखार, गले में खराश आदि समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इसमें मौजूद एंटी फंगल गुण डेंगू से उबरने में मदद करते हैं.

दही
दही पाचन के लिए बेहतर माना जाता है. यह इम्यून सिस्टम को ठीक रखता है. यह एक प्रोबायोटिक के रूप में काम करता है, जो आंत की सेहत को बढ़ावा देता है.

घर में नहीं रहेंगे मच्छर अगर कर लिया ये उपाय, डेंगू-चिकनगुनिया ही नहीं, एलर्जी से भी बचेंगे

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement