Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dengue Symptoms: 4 दिन तक दिखाई दें ये लक्षण तो तुरंत करा लें टेस्ट, हो सकता है डेंगू

मानसून के मौसम में चिलचिलाती गर्मी से तो छुटकारा मिल जाता है, लेकिन आई फ्लू से लेकर डेंगू जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

Latest News
Dengue Symptoms: 4 दिन तक दिखाई दें ये लक्षण तो तुरंत करा लें टेस्ट, हो सकता है डेंगू
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Dengue symptoms) आई फ्लू के बाद डेंगू के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. पिछले एक हफ्ते में अस्पतालों में डेंगू मरीज पहुंच रहे हैं. इसकी वजह मानसून की बारिश में जगह जगह जलभराव और गंदगी में पनपने वाले मच्छर व बैक्टीरिया है. घरों के अंदर कूलर और गार्डन में भरे पानी में भी डेंगू पनप सकता है. ऐसी स्थिति में इनकी सफाई रखना बेहद जरूरी है. सभी जगहों पर प्रशासन से लेकर हेल्थ डिपार्टमेंट ने भी डेंगू को रोकने के लिए तमाम तरह के प्रयास शुरू कर दिए हैं, लेकिन सबसे बड़ी बात इसको पहचाना है. अगर आपको भी बुखार, खांसी, जुकाम या फिर कमजोरी हो रही है तो 4 दिनों के भीतर इन लक्षणों को पहचानकर डॉक्टर के पास जरूर जाएं. इसके साथ ही टेस्ट करा लें. 

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करेंगे ये 5 ड्राई फ्रूट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड से जोड़ों में बढ़ेगी चिकनाई  

जानें कब नजर आने लगते हैं डेंगू के लक्षण

डेंगू बुखार के लक्षण मुख्य तौर पर 4 से 14 दिन के भीतर दिखाई देते हैं. हालांकि कुछ लक्षण लंबे समय तक रह सकते हैं. इसमें रिकवरी अंत तक परेशान कर सकती है. वहीं अगर आपको शुरुआती दिनों में ही लक्षण दिखाई देते हैं तो डेंगू का टेस्ट जरूर करा लें. इन्हें लेकर पूरी तरह से सतर्क रहें और डॉक्टर से जरूर परामर्श लें. 

डेंगू के लक्षण

डेंगू लक्षण भी कई तरह के होते हैं. इनमें कुछ हल्के लक्षण अन्य बीमारियों की तरह लग सकते हैं. यह आपको भ्रमित कर सकते हैं. इनमें जैसे बुखार, शरीर दर्द, जोड़ों में दर्द, स्किन पर रैशेज आने पर तुरंत डेंगू का टेस्ट करा लें. इसके अलावा भी आपको कमजोरी, चक्कर, मतली, उल्टी, सिर में दर्द, हड्डियों में दर्द, आंखों के पीछे और मांसपेशियों में दर्द और सूजन महसूस हो सकती है. 

हाई प्यूरीन से भरे ये 7 फूड खून में भर देते हैं यूरिक एसिड, किडनी स्टोन और गठिया से जूझते रहेंगे  

डेंगू से बचाव के उपाय

डेंगू से बचाव के लिए कुछ जरूर उपाय अपना सकते हैं. इनमें सबसे जरूरी मानसून के सीजन में अपने खानपान में बदलाव करना है. इसके साथ ही बुखार होते ही सबसे पहले डॉक्टर से परामर्श लें. ज्यादा से ज्यादा आराम करें. हाइड्रेटेड रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा जूस और तरल पदार्थ पिएं. इसके अलावा इलेक्ट्रोलाइट्स भी ले सकते हैं. डेंगू के लक्षण दिखने पर बचाव के रूप में पपीते के पत्तों का रस पी लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement