Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Navratri 2023: अक्टूबर से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्रि, जानें व्रत में क्यों खाना चाहिए देसी घी और इससे मिलने वाले फायदे

पितृपक्ष की समाप्ति के अगले ही दिन शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो जाएगी. 9 दिनों तक माता के नौ स्वरूपों की पूजा के साथ ही व्रती के लिए देसी घी का सेवन बेहद लाभदायक साबित होता है. 

Latest News
Navratri 2023: अक्टूबर से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्रि, जानें व्रत में क्यों खाना चाहि�ए देसी घी और इससे मिलने वाले फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पितृपक्ष के बाद शारदीय नवरात्रि शुरू हो जाएंगे. हिंदू धर्म में नौ दिन के नवरात्रों को बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है. इसमें नौ दिनों तक व्रत रखने के साथ ही माता के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. साल के अंत में आने वाले शारदीय नवरात्र इस बार 15 अक्टूबर से शुरू होने जा रहे हैं और इनका समापन 24 अक्टूबर को होगा. नवरात्रि के दौरान जो भक्त व्रत नहीं भी रख पाते हैं. प्याज, लहसुन से भी दूरी बनाकर रखते हैं. वहीं एक्सपर्ट बताते हैं कि व्रतियों को सेहत को ध्यान में रखते हुए एक अलग डाइट प्लान फॉलो करना चाहिए. इन 9 दिनों के व्रत में देसी घी को जरूर शामिल करना चाहिए. इसकी वजह घी का सबसे शुद्ध होने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होना है. इसे स्वास्थ्य को पूर्ण रूप से व्रत के दौरान 5 फायदे मिलते हैं. 

व्रत रखने के दौरान देसी घी खाने शरीर चुस्त दुरुस्त बना रहता है. कमजोरी से दूर रहने के साथ ही एनर्जी भी भरपूर रहती है. साथ ही पाचन क्रिया एक सही रहती है. यह स्वाद बढ़ाने के साथ ही बीमारियों से दूर रखता है. आइए जानते हैं व्रत में देसी घी खाने के फायदे...

पितृपक्ष के 16 दिनों में से ये 4 दिन होते हैं बेहद खास, जानें इन तिथियों का महत्व और किसका कर सकते हैं श्राद्ध

दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर है देसी घी

देसी घीा शुद्ध होने के साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें न्यूट्रिशन से लेकर विटामिन ए, डी, ई और भरपूर मात्रा में मिनरल पाए जाते हैं. नवरात्र में व्रत के दौरान ये मिनरल बॉडी को सर्दी, जुकाम से बचाने के साथ ही हड्डियों को मजबूत तदरुस्त बनाएं रखने में मदद करते हैं. घी ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. यह स्किन को भी ड्राई होने से बचाता है. 

शरीर में बनी रहती है एनर्जी

शारदीय नवरात्र के साथ ही सर्दी का मौसम शुरू हो जाता है. ऐसे में घी का सेवन सेहत के लिए लाभदायक होता है. इसे खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है, जिसे आपको थकान या सुस्ती महसूस नहीं होती. दिन भर बॉडी थकती नहीं है. साथ ही हेल्दी फैट रहता है, जो सेहत को लाभ पहुंचाता है. 

पाचन तंत्र को रखता है सही

नवरात्रि में 9 दिनों के व्रत के दौरान अक्सर लोगों का पाचन तत्व बिगड़ जाता है. इसमें कब्ज से लेकर गैस की दिक्कत होने लगती है. ऐसे में देसी घी का सीमित मात्रा में नियमित सेवन इन सभी समस्याओं को दूर रखता है. यह पाचन तंत्र को बढ़ावा देने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को तेज करता है. कब्ज और गैस की समस्या होने से रोकता है. 

खट्टी चीज ही नहीं, इन 5 सब्जियों से भी मिलता है भरपूर विटामिन सी, मजबूत होती है इम्‍यूनिटी

पेट रहता है भरा 

व्रत के दौरान कुछ लोगों को भयंकर भूख लगने लगती है. इस वजह से लोग ओवर इटिंग का शिकार भी हो जाते हैं. ऐसे में देसी घी का सेवन भूख को रोकने के साथ ही संतुष्ट महसूस कराता है. यह काफी समय तक पेट को भरा सा रखता है. भूख लगने की संभावना को धीरे धीरे कंट्रोल कर देता है. 

स्वाद बढ़ाता है

देसी घी खाने में स्वाद और सुगंध दोनों बढ़ाता है. यह खाने में शुद्धता मिलाने के साथ ही परंपरा अनुसार, मन को शांति देता है. यह शरीर को एनर्जी देने के साथ ही खाने में स्वाद घोल देता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement