Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shahtoot Benefits: डायबिटीज से लेकर ब्लड सर्कुलेशन तक को सही रखता है ये छोटा सा फल, बेहतरीन स्वाद के साथ ये बीमारियां भी होंगी दूर

शहतूत का फल गर्मियों की शुरुआत में होता है. तीन अलग अलग रंगों का यह छोटा सा फल दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर है, जो कई बीमारियों को खत्म कर देता है.

Latest News
Shahtoot Benefits: डायबिटीज से लेकर ब्लड सर्कुलेशन तक को सही रखता है ये छोटा सा फल, बेहतरीन स्वाद के साथ ये बीमा��रियां भी होंगी दूर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शहतूत बेहद छोटा और रसीले फलों में से एक है. यह स्वादिष्ट होने के साथ ही कई सारे पोषक तत्वों से भरा होता है. शहतूत लाल, काला, सफेद और हरे रंग का होता है. इस फल की शुरुआत सर्दी के अंत और गर्मियों के शुरुआत यानी अप्रैल माह में होती है. यह पेड़ों पर गुच्छों में लगता है. यह रसदार फल बेहद मीठा होने के बाद भी ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के साथ ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कम करता है. यह ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक करता है. आइए जानते हैं शहतूत में मिलने वाले पोषक तत्व और इसके फायदे... 

इन पोषक तत्व से भरपूर होता है शहतूत

यह फल जितना ज्यादा रसदार है. उतना ही ज्यादा फायदेमंद और पोषक तत्वों से भरा है. शहतूत में विटामिन सी, के, आयरन, कैल्शियम, फाइबर, पौटेशियम, और फ्लेवोनोइड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्राॅल, डायबिटीज को कंट्रोल करने के साथ ही इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है.  

Cholesterol Reduce Foods: कोलेस्ट्राॅल को कंट्रोल कर देता है इन बीजों से बना परांठा, कम हो जाता है हार्ट अटैक का खतरा

ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है शहतूत

डायबिटीज के मरीजों को मीठे की क्रेविंग मिटाने के लिए शहतूत फल एक अच्छा विकल्प है. यह स्वाद में बेहद मीठा और रसदार फल है, जो मीठा होने के साथ ही ब्लड शुगर नहीं बढ़ने देती. एक रिसर्च के अनुसार, शहतूत का इस्तेमाल डायबिटीज टाइप टू की दवा बनाने में भी किया जाता है. इसमें मिलने वाले रसायन टाइप टू डायबिटीज को सही करता है. इसका नियमित और सही मात्रा में सेवन बेहद फायदेमंद होता है

पाचन तंत्र को बनाता है स्वस्थ मजबूत

शहतूत में फाइबर अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है. यह पाचन तंत्र को सही रखता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. शहतूत का नियमित सेवन पेट की ऐंठन को भी सही रखता है. 

Uric Acid Reduce Tips: हर दिन इस चीज के पीने से खत्म हो जाएगा यूरिक एसिड, जोड़ों में सूजन और दर्द से मिलेगा छुटकारा

ब्लड सर्कुलेशन को रखता है सही

शहतूत में एंटीआॅक्सिडेंट होते हैं. यह नसों को चैड़ा कर उनमें जमें कोलेस्ट्राॅल लेवल को सही कराने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को सही करते है. नसों के चैड़ा होने से ब्ल्ड फ्लो में सुधार होता है. इसमें मौजूद आयरन ब्लड में रेड सेल्स को बढ़ाता है. 

इम्यून सिस्टम को करता है बूस्ट

काले और लाल शहतूत इम्यून पावर को बूस्ट करता है. यह सबसे अच्छा उपाय है. इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. यह फल हर दिन खाना सेहत को और भी कई फायदे पहुंचाता है. 

हड्डियों को करता है मजबूत

शहतूत का सेवन कमजोर हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन ए, कैल्शियम और आयरन हड्डियों  को मजबूत करता है. यह हड्डियों की गंभीर बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया को होने से रोकता है. 

White Hair Remedy: सफेद बालों से हैं परेशान घर पर ही अजमाएं ये घरेलू उपाय, हमेशा के लिए Black और Shiny हो जाएंगे बाल

कैंसर के खतरे को भी करता है कम

एक रिसर्च के अनुसार, शहतूत  एंथोसायनिन से भरा होता है. यह  कैंसर कोशिकाओं को दूर रखता है.  इसमें रेस्वेराट्रोल भी होता है. यह एंटी कैंसर जैसे गुणों से भरपूर होता है. इसके नियमित सेवन से कोलन कैंसर से लेकर स्किन और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement