Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

डायबिटीज में दवा भी हो रही बेअसर तो दोपहर को करें ये काम, कंट्रोल में आ जाएगा ब्लड शुगर, वैज्ञानिकों का दावा

डायबिटीज बहुत ही घातक बीमारियों में से एक है. यह एक बार शरीर में घर करने के बाद कभी खत्म नहीं होती. इसके मरीजों को स्वस्थ रहने के लिए जिंदगी भर ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना पड़ता है.

Latest News
डायबिटीज में दवा भी हो रही बेअसर तो दोपहर को करें ये काम, कंट्रोल में आ जाएगा ब्लड शुगर, वैज्ञानिकों का दावा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Diabetes Control Without Medicine) डायबिटीज उन साइलेंट बीमारियों में से एक है, जो शरीर के अंदर चुपके से घुसकर जिंदगी भर के लिए रोगी बना देती है. डायबिटीज होने के बाद व्यक्ति को हर समय खाने पीने पर ध्यान देना पड़ता है. इसकी वजह ब्लड शुगर असंतुलित हो जाना है. यह कभी भी हाई और लो हो जाता है. ऐसे में वैज्ञानिकों ने हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए जबरदस्त तरीका सुझाया है. दावा किया गया है कि इसे करने से डायबिटीज मरीज को दवा की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. दोपहर के समय कुछ एक्सरसाइज करते ही ब्लड शुगर मिनटों में डाउन हो जाएगा. 

इसका दावा अमेरिकन डायबिटी एसोसिएशन में छपी स्टडी रिपोर्ट में किया गया है. इसमें कहा गया है कि जो डायबिटीज मरीज दोपहर के समय वर्कआउट और एक्सरसाइज करते हैं. उनका शुगर दूसरे के मुकाबले कंट्रोल में रहता है. डायबिटीज सेंटर के रिसर्च में दावा किया गया है कि यह 4 साल 2400 लोगों पर यह स्टडी की गई है, जिसके बाद इसकी पुष्टी हुई है.

कम उम्र में जोड़ों में दर्द की शिकायत हो रही तो छोड़ दें ये फूड्स खाना, वरना बढ़ता रहेगा यूरिक एसिड

एक्सरसाइज से ज्यादा समय का ध्यान रखना है जरूरी

स्टडी की मानें तो डायबिटीज मरीजों के लिए व्यायाम बहुत ही जरूरी है, लेकिन इसे भी ज्यादा जरूरी एक्सरसाइज या व्यायाम किस समय करें. यह महत्वपूर्ण है. इसकी वजह यह डायबिटीज मरीजों को शुगर को कंट्रोल करने में ज्यादा असरदार साबित होता है. ऐसी स्थिति में दोपहर के समय में ही जंपिंग रोप, स्विमिंग, साइकिलिंग, रनिंग, जॉगिंग और वॉल्किंग आदि कर सकते हैं. अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन की दूसरी रिपोर्ट के अनुसार, ये एक्सरसाइज इम्यूनि सिस्टम को बूस्ट करने के साथ ही लंग फंक्शन, कार्डिएक फंक्शन को सुधारने के साथ इंसुलिन का प्रॉडक्शन बढ़ाती हैं.

एक्सरसाइज करते समय इस बात का रखें ध्यान

रिसर्च में माना गया है एक्सरसाइज एक साथ करने की जगह अकेले-अकेले करना ज्यादा फायदेमंद है. सप्ताह में वर्कआउट को मिक्स करके किया जाना चाहिए. यह डायबिटीज की कमर तोड़ देता है. इसे ब्लड शुगर अपने आप कंट्रोल में आ जाता है. वहीं बुजुर्गों को योगा, वॉक और बैलेंस जैसी एक्सरसाइज करते रहना चाहिए. 

नसों में चिपके कोलेस्ट्रॉल को निकालने के जान लें ये 9 नेचुरल तरीके, नहीं पड़ेगी ब्लड थिनर की जरूरत

ऑब्जर्वेशनल है ये स्टडी

यह स्टडी ऑब्जर्वेशनल है. इसमें डायबिटीज मरीज की डाइट, स्लीप और दूसरी दिनचर्या पर फॉक्स नहीं किया गया है. इसके साथ ही दूसरी एक्सपेरिमेंटल स्टडी की जरूरत है. जिसमें देखा जाए कि एक्सरसाइज के साथ ही डायबिटीज में किस समय डाइट और स्पील ज्यादा फायदेमंद हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement