Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Liver Cirrhosis And Diabetes: शुगर हाई रहने से अंदर ही अंदर सड़ने लगता है लिवर, ये लक्षण दिखें तो तुरंत कराएं जांच

Diabetes Damage Liver: डायबिटीज की वजह से शरीर के कई अंग खराब होने लग जाते हैं. इनमें से सबसे ज्यादा प्रभाव लिवर पर पड़ता है. आइए जानते हैं इसके बारे में..

Liver Cirrhosis And Diabetes: शुगर हाई रहने से अंदर ही अंदर सड़ने लगता है लिवर, ये लक्षण दिखें तो तुरंत कराएं जांच

शुगर हाई रहने से अंदर ही अंदर सड़ने लगता है लिवर, लक्षण दिखे तो तुरंत कराएं जांच

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश ही नहीं, दुनियाभर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है और यह दुनियाभर के लिए एक गंभीर बीमारी बनकर उभर रही है. डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है, जिसका कोई सटीक इलाज नहीं है. इसे केवल जीवनशैली और खानपान में सुधार कर कंट्रोल में रखा जा सकता है. ऐसे में अगर सही तरीके से इसका ख्याल न रखा जाए तो (Diabetes Damage Liver) आगे चलकर यह अन्य कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है. बता दें इसकी वजह से शरीर के कई अंग खराब होने लग जाते हैं. इनमें से सबसे ज्यादा प्रभाव लिवर पर पड़ता है. इतना ही नहीं (Liver Cirrhosis) हाई ब्लड शुगर लिवर के ठप पड़ने का कारण भी बन सकता है. ऐसे में अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो इन लक्षणों को भूलकर भी अनदेखा न करें. आइए जानते हैं इसके (Blood Sugar Level Damages Organs) बारे...

इन लक्षणों को न करें अनदेखा

पेट के ऊपरी हिस्से में भयंकर दर्द

अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं और आपको समय-समय पर पेट की दाहिनी ओर ऊपरी हिस्से में तेज दर्द होता है, तो ये लिवर से जुड़ी परेशानी की ओर इशारा करता है. ऐसे में अगर लगातार ये समस्या बनी रहे तो एक बार लिवर की जांच जरूर करा लें.

जोड़ों में दर्द ही नहीं, शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

पाचन में गड़बड़ी की समस्या

इसके अलावा अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं और लंबे समय से आपको पाचन से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है या फिर पेट पर सूजन का अहसास होता है और ब्लोटिंग की समस्या परेशान करती है तो ये भी ठप पड़ते लिवर की ओर इशारा करता है. इसके अलावा पेट साफ होने में अधिक समय लगता है तो इसे भी अनदेखा न करें.  

स्किन पर खुजली की समस्या होना

इसके अलावा अगर आपको बिना वजह शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर खासकर पैरों में खुजली का अहसास होता है, तो ये खराब लिवर का सकेत हो सकता है. दरअसल लिवर के ठीक तरह से काम न करने पर खून में पित्त मिलने लगता है और फिर स्किन के निचले हिस्से पर इकट्ठा हो जाता है. ऐसे में स्किन बेहद ड्राई हो जाती है और पीड़ित को खुजली की समस्या होने लगती है.

स्किन पर नीले रंग के चकत्ते होना 

वहीं अगर बिना किसी वजह आपकी स्किन पर नीले रंग के चकत्ते पड़ने लगे तो इसे जरअंदाज करने की गलती न करें. ऐसे में समय रहते लिवर की जांच करा लें.

लिवर फेलियर के पीछे हैं ये 5 बड़ी वजहें, समय पर न हो इलाज तो जा सकती है जान

इन खास बातों का रखें ध्यान

  •  शराब और मैदा का सेवन करने से बचें.
  • हेपेटाइटिस की वैक्सीन्स लगवाएं.
  • आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखें.
  • खानपान पर खास ध्यान दें.
  • थोड़ी मात्रा में भी अधिक मसालेदार खाना खाने से बचें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement