Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes: भरपूर मात्रा में पानी पीने से कंट्रोल किया जा सकता है डायबिटीज, Blood Sugar को करता है बाहर

पानी पीना बॉडी के लिए फायदेमंद होता है. यह बॉडी हाइड्रेटेड रखता है. इसके साथ किडनी में स्टोन जैसी समस्याओं को पानी का अधिक सेवन खत्म कर देता है.

Diabetes: भरपूर मात्रा में पानी पीने से कंट्रोल किया जा सकता है डायबिटीज, Blood Sugar को करता है बाहर

इंसुलिन गड़बड़ है तो इतनी बार डाइबिटीज का जांच कराना है जरूरी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. डॉक्टर से लेकर आयुर्वेद में इसकी सलाह दी जाती है. यह गार्मियों में यह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. इसके साथ ही बॉडी को बीमारियों से दूर और सेहत को फिट रखता है. स्किन से लेकर किडनी में स्टोन की बीमारी से जूझ रहे लोगों को खूब पानी पीना चाहिए. इसे किडनी के यूरिन के रास्ते निकलने की संभावना बहुत अधिक रहती है. वहीं एक्सपर्ट्स की मानें तो अच्छी खासी मात्रा में पानी पीने से डायबिटीज के मरीज भी फिट रहते हैं. उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. आइए जानते हैं कैसे पानी से कंट्रोल हो जाता है ब्लड शुगर...

पानी में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी नहीं होती है. यह डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए फायदेमंद होता है. द ग्लोबल डायबिटीज कम्यूनिटी की वेबसाइट के अनुसार, कई रिसर्च में साबित हो गया है कि पानी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है. इसकी वजह डायबिटीज के मरीजों को अच्छी खासी मात्रा में तरल पदार्थ पीने की जरूरत होती है. ऐसे में पानी अधिकतम सेवन बॉडी में मौजूर जरूरत से ज्यादार ग्लूकोज को खून से बाहर निकालता है. यह बॉडी को डिहाइड्रेशन के खतरे को भी कम कर देता है. वहीं ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ने पर डिहाइड्रेशन का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में खूब पानी का सेवन इनसे बचाता है. 

महिला और पुरुषों को हर दिन पीना चाहिए इतना पानी

एक रिसर्च रिपोर्ट की मानें तो पुरुषों को हर दिन कम से कम 2 लीटर और महिलाओं को 1.6 लीटर पानी पीना चाहिए. इसके साथ ही डाइट में फ्लूड्स को शामिल करना चाहिए. इसे बॉडी हाइड्रेटेड रहती है. इतना ही नहीं ज्यादा पानी के सेवन से डायबिटीज के खतरे को भी टाला जा सकता है. गार्मियों के मौसम में पानी कई बीमारियों का रामबाण इलाज है, जो बॉडी को ​फिट बनाए रखता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement