Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Patient: डायबिटीज मरीज को ब्लड शुगर का हाई लेवल बना सकता है टीबी का शिकार, ये लक्षण दिखते ही हो जाएं अलर्ट

शरीर में डायबिटीज जैसी लाइलाज बीमारी के पनपते ही कई गंभीर बीमारियों खतरा बढ़ जाता है. इनमें टीबी भी एक है. ऐसे में डायबिटीज मरीजों को ब्लड शुगर का बहुत ज्यादा ध्यान रखने से लेकर समय समय पर जांच करते रहना चाहिए. 

Diabetes Patient: डायबिटीज मरीज को ब्लड शुगर का हाई लेवल बना सकता है टीबी का शिकार, ये लक्षण दिखते ही हो जाएं अलर्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Diabetes Causes and High Blood Sugar) बदलते लाइफस्टाइल के साथ ही डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर का हाई लेवल टीबी जैसी बीमारियों की वजह बन रहा है. इसका दावा हाल ही में एक जांच में किया गया, जिसमें पता चला मरीज डायबिटीज मरीज का ब्लड शुगर हाई होने की वजह से उनके शरीर में टीबीन फैलाने वाले बैक्टीरियां फैल गये. इन बैक्टीरियां ने लंग्स के अलावा शरीर के दूसरे हिस्सों पर भी हमला किया, जिसकी वजह से शख्स के गर्दन पर मोटी गांठ हो गई.  

Sunflower Seeds Benefits: नसों में चिपके बैड कोलेस्ट्राॅल को गलाकर बाहर कर देंगे ये बीज, जानें खाने का सही तरीका और समय 

दरअसल मामला दिल्ली के आरएमएल अस्पताल का बताया जा रहा है. यहां एक मरीज की गर्दन पर छोटा सा दाना हुआ, जिसे कुछ ही दिनों में एक मोटी गांठ का रूप ले लिया. जांच में यह एक टीबी की गांठ निकली. डाॅक्टरों ने इसे हटा दिया, लेकिन छह महीने बाद फिर से टीबी की जांच करने पर पाॅजिटिव रिपोर्ट मिली. इस पर मरीज के दूसरे टेस्ट भी किए गए. इनमें पता चला कि वह डायबिटीज का पेशेंट हैं. उनका ब्लड शुगर लेवल बहुत ही हाई है. ऐसे में दूसरी और जांच के बाद पता चला कि शख्स को टीबी की समस्या ब्लड शुगर के खतरनाक लेवल पर पहुंचने की वजह से हुई है. 

Diabetes Control Rice: डायबिटीज मरीज इस तरह करें चावल का सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर, नहीं होगी कोई टेंशन 

ऐसे हमला करता है टीबी

एक्सपर्ट डाॅक्टर बताते हैं की डायबिटीज मरीजों की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. ब्लड शुगर का हाई लेवल इसे और भी डाउन कर देती है. इसी वजह से डायबिटीज के मरीज आसानी से टीबी फैलाने वाले बैक्टीरिया की चपेट आ जाते हैं. इसे बचने के लिए डायबिटीज मरीजों केा अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. लंग्स से लेकर शरीर में कोई भी गांठ होने पर तुरंत जांच कराएं. इसे बीमारियों से दूर रह सकते हैं. 

Whiten Teeth: ब्रश घिसकर भी साफ नहीं हो रहे दांत तो खाएं ये 4 फल, अच्छी सेहत के साथ पीले दांतों से मिल जाएगा छुटकारा 

डब्ल्यूएचओ ने भी किया दावा

वहीं डब्ल्यूएचओ ने भी डायबिटीज मरीजों में टीबी के ज्यादा फैलाने का खतरा बताया है. इसकी मानें तो एक रिसर्च में पता चला है कि आम लोगों के मुकाबले डायबिटीज मरीजों में टीबी की बीमारी का खतराा ज्यादा रहता है. उन्हें इसे बचाव के लिए जांच कराते रहना चाहिए. इसके साथ ही लंबे समय तक खांसी या टीबी के दूसरे लक्षण दिखने पर सतर्क रहें और जांच जरूर करा लें. ऐसा कर इसे समय रहते कंट्रोल किया जा सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement