Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control Tips: सोने से ठीक पहले दूध के साथ मिलाकर पी लें ये मसाले, धड़ाम से गिर जाएगा ब्लड शुगर

डायबिटीज एक क्रॉनिकल बीमारी है. इसमें सबसे ज्यादा खतरा ब्लड शुगर हाई होने रहता है. इसी की वजह से डायबिटीज मरीजों को खानपान का बहुत ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. सोने के बाद भी ब्लड शुगर चलता रहता है. ऐसे में दूध के साथ ही इन मसालों का सेवन ब्लड शुगर कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

Diabetes Control Tips: सोने से ठीक पहले दूध के साथ मिलाकर पी लें ये मसाले, धड़ाम से गिर जाएगा ब्लड शुगर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Spices Effective For Diabetes Patientsडायबिटीज उन लाइलाज बीमारियों में से एक है, जो व्यक्ति को जीवन भर रह सकती है. इसे कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन अभी तक क्योर करने की कोई दवाई नहीं है. हालांकि आयुर्वेद में कई उपाय हैं, जिन्हें आजमाकर ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखा जा सकता है. इसके लिए डायबिटीज मरीजों को अपने खानपान पर संयम रखने की जरूरत होती है.

Ayurvedic Herbs Benefits: नसों में खून के दौरे को बढ़ा देता है ये 'कटीला पौधा', बीपी से लेकर हार्ट तक रहता है हेल्दी

अगर आप भी बढ़ते ब्लड शुगर से परेशान हो गए हैं तो दवाईयों के साथ ही ये उपाय भी अपना सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ अपनी घर की किचन में जाना होगा, जहां खाने में स्वाद घोलने वाले मसालों की मदद से आप बढ़ते ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. इसकी वजह कुछ मसालों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण होना हैं. ये डायबिटीज में लाभ पहुंचाते हैं. इन मसालों को ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए दूध के साथ ले सकते हैं. इसे लाभ मिल सकता है. आइए जानते हैं डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार मसाले और उन्हें लेने का तरीका...

डायबिटीज रोगियों के लिए कारगर मसाले 

Diabetes Control:खाने की जगह 2 मिनट तलवों पर रगड़ लें ये हरा पत्ता, कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल, मैजिक से कम नहीं है पौधा

हल्दी

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर है. इसका हजारों साल से आयुर्वेद की दवाईयों में इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी में मिलने वाले गुण डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं. यह ब्लड शुगर को कम कर सकती है. साथ ही वजन को भी कंट्रोल करती है. इसके लिए हर दिन हल्दी वाले दूध का सेवन करें. इसे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा. 

जायफल

यह लिपिड प्रति ऑक्सीकरण और इंसुलिन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. यह डायबिटीज एजेंट पेरॉक्सिसोम प्रोलिफेरेटिव रिसेप्टर द्वारा शरीर में पैदा किए जाने वाले तनाव को कम करता है. दूध के साथ जायफल का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है. दूध में मिलाकर पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. 

Cholesterol Remedy: नसों को क्लीन करते हैं ये 5 मीठे जूस, ये हैं गंदे कोलेस्ट्रॉल से भरे खून का रामबाण इलाज

दालचीनी

दालचीनी इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाकर खाने के बाद ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है. इसे खाना खाने के बाद दूध के साथ लेना फायदेमंद हो सकता है. हालांकि अगर आप कोई दवा ले रहे हैं तो दालचीनी की फंकी लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श कर लें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement