Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

डायबिटीज मरीज भूलकर भी इस समय न करें ब्रेकफास्ट, 300 पार हो जाएगा ब्लड शुगर, दिनभर रहेंगे बेचैन

डायबिटीज बहुत ही घातक बीमारियों में से एक है. इसके एक बार शरीर में पनपने के बाद व्यक्ति को खानपान की चीजों से लेकर सही समय का ध्यान रखना पड़ता है. इसमें थोड़ी भी देरी या जल्दबाजी ब्लड शुगर को प्रभावित करती है. 

Latest News
डायबिटीज मरीज भूलकर भी इस समय न करें ब्रेकफास्ट, 300 पार हो जाए��गा ब्लड शुगर, दिनभर रहेंगे बेचैन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Diabetes Patients Breakfast Time)  डायबिटीज क्रॉनिकल बीमारी है. इसमें मौसम से लेकर खानपान तक असर ब्लड शुगर को इफेक्ट करता है. डायबिटीज मरीज के खानपान में उल्टा सीधा खाने से लेकर तय समय से देरी करने पर भी ब्लड शुगर ट्रिगर हो सकता है. ब्लड शुगर हाई होना डायबिटीज मरीजों को सबसे भारी समस्याओं में से एक है. यह हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक, ब्लड प्रेशर से लेकर अंधा तक कर सकती है. इन सभी समस्याओं से बचने के लिए डायबिटीज मरीजों को अपनी दिनचर्या का बेहद ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में सही समय पर नाश्ता न करने से ब्लड शुगर ट्रिगर हो जाता है. इसे दिन भर कंट्रोल करना भारी पड़ सकता है. आइए जानते हैं किस समय करना चाहिए नाश्ता और इसके फायदे...

टमाटर से भी ज्यादा फायदेमंद है उसका छिलका, खाते ही कंट्रोल हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल, चमकने लगेगा चेहरा

इस समय करें ब्रेकफास्ट

ब्रेकफास्ट दिन की शुरुआत का सबसे जरूरी आहार होता है. नाश्ता जितना ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर होता है, शरीर दिन भर उतना ही ज्यादा एनर्जी से भरपूर और स्वास्थ्य सेहतमंद बना रहता है. यह आपके ग्लूकोज के स्तर पर भी असर डालता है, लेकिन डायबिटीज के समय पर न करने से यह स्वास्थ्य बिगाड़ सकता है. यह डायबिटीज मरीजों के लिए समस्याएं और भी बढ़ा सकता है. यही वजह है कि डायबिटीज मरीजों को नाश्ता करने में बहुत ज्यादा जल्दी और देरी दोनों नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से ब्लड शुगर ट्रिगर हो जाता है. इसके बढ़ते ही व्यक्ति की तबियत खराब हो सकती है. 

ब्रेकफास्ट करने में न करें जल्दबाजी

एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीज मरीजों को न तो ज्यादा देर तक भूखा रहना चाहिए और न ही समय से पहले खाना चाहिए. यह दोनों ही स्थिति उनकी सेहत को खराब कर सकती है. इसकी वजह खून में ग्लूकोज लेवल का प्रभावित होना है. अगर आप डायबिटीज मरीज हैं तो सुबह उठते ही नाश्ता करने में जल्दबाजी न करें. उठते ही भूलकर भी कुछ न खाएं. इसकी वजह सुबह उठते ही बॉडी में कोर्टिसाल और ग्रोथ हार्मोन रिलीज होना है. इस समय में कुछ भी खाते ही ब्लड शुगर बढ़ने का सबसे ज्यादा रिस्क रहता है. इसके एक बार स्पाइक होते ही दिन भर काबू करना भी मुश्किल हो सकता है. 

हेयरफॉल के साथ पतले हो गए हैं बाल तो अपनाएं ये 2 घरेलू उपाय, जड़ों से मजबूत और शाइनी हो जाएंगे Hair

इस समय करना चाहिए नाश्ता

अगर आप गलत समय पर नाश्ता करते हैं तो यह आपके ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है. डायबिटीज मरीजों के लिए यह समय जान पर भारी पड़ सकता है. इस स्थिति से बचने के लिए डायबिटीज मरीजों को नाश्ता करने का एक सही समय रखना चाहिए. एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीज मरीजों को सुबह उठने के डेढ़ से दो घंटे बाद ब्रेक फास्ट करना चाहिए. ऐसा करने से ब्लड शुगर मैनेज करने में मदद मिलती है. यह स्पाइक नहीं होता है, लेकिन इससे बहुत ज्यादा देरी और जल्दी खाने पर ब्लड शुगर हाई लेवल पर पहुंच सकता है, जो सेहत के लिए बेहद हानिकारक साबित होता है. 

ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें

डा​यबिटीज मरीजों को अपने खानपान के समय से लेकर वह क्या खा रहे हैं. इस पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. ऐसे में कोशिश करें कि शुगर वाली चीजें डाइट में न लें. सुबह के ब्रेक फास्ट में बिना उबले अंडे का सफेद भाग, ऑमलेट, एक कटोरा ओट्स, बिना शक्‍कर की दही, फलों की स्‍मूदी, ग्रिल्‍ड चिकन, सेब, नाशपाती या फिर पपीता जैसे फल खा सकते हैं.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement