Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Patient Avoid Foods: डायबिटीज मरीजों के लिए जहर हैं ये 3 सफेद चीज, खाते ही अनकंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर

दुनिया भर में डायबिटीज मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. इनमें भारत पहले पायदान पर है. लोगों को डायबिटीज का पता इसका शिकार होने पर लगता है. हालांकि खानपान का ध्यान रखकर इसे कंट्रोल किया जाता है. 

Latest News
Diabetes Patient Avoid Foods: डायबिटीज मरीजों के लिए जहर हैं ये 3 सफेद चीज, खाते ही अनकं�ट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Diabetes Patient Avoid 3 Foods: डायबिटीज उन घातक बीमारियों में से एक है, जो एक बार होने के बाद जिंदगी भर खत्म नहीं होती. इसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है. वहीं इसके अनकंट्रोल होने पर आंखों की रोशनी जाने से लेकर शरीर के कई हिस्से काम करना बंद कर देते हैं. यही वजह है कि डायबिटीज मरीजों (Diabetes Patient) को खानपान से लेकर अपनी दिनचर्या का खास ध्यान रखना जरूरी है. इसमें थोड़ी सी लापरवाही व्यक्ति की जान तक ले सकती है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीज को कंट्रोल रखने के लिए बॉडी को एक्टिव रखने के साथ ही तनाव से मुक्ति पाना बेहद जरूरी है. इसके अलवा खानपान का ध्यान भी रखना है. अगर आप भी डायबिटीज मरीज हैं तो इन 3 सफेद चीजों का सेवन छोड़ दें. यह डायबिटीज मरीजों में जहर की तरह काम करते हैं. इनके पेट में जाते ही ब्लड शुगर स्पाइक हो जाता है, जो बड़ी दिक्कत पैदा कर देता है. आइए जानते हैं डायबिटीज मरीज कौन सी तीन चीजें जहर के समान काम करती हैं. 


यह भी पढ़ें- Fenugreek Seeds Benefits: वजन कम करने के साथ ही झड़ते बालों को मजबूत कर देगी मेथी, जानिए इसके और भी फायदे


एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीज मरीजों को 3 सफेद चीज मैदा, शुगर और सफेद चावल इन तीनों ही चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. इनका ज्यादा सेवन शरीर में जाते ही ब्लड शुगर को स्पाइक कर देता है. यह शरीर में पोषक तत्वों की कमी कर देते हैं, जिसके चलते ब्लड शुगर को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है. आइए जानते हैं कि ये तीनों चीज कैसे ब्लड शुगर को स्पाइक कर देती हैं...

ब्लड शुगर स्पाइक कर देती है मैदा

दरअसल आटे को महीन पीसकर बनने वाली मैदा का ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है. यह डायबिटीज से लेकर प्री डायबिटिक मरीजों के शुगर लेवल को स्पाइक कर देती है. मैदा का नियमित सेवन ब्लड शुगर को बढ़ा देता है. यह आसानी से घुन में घुलता नहीं है. यह हड्डियों चिपक जाता है. यही वज है कि डायबिटीज मरीजों को बहुत अधिक बर्गर, रूमाली रोटी, भूटरा या मैदा से बने पिज्जा और कुलचे का सेवन नहीं करना चाहिए. इन चीजों को इग्नोर कर आप आसानी से ब्लड शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

चीनी भी बढ़ाती है मोटापा और शुगर

डायबिटीज मरीजों के लिए चीनी का ज्यादा सेवन भी बेहद नुकसानदायक होता है. यह सीधे तौर पर ब्लड में शुगर को लेवल को हिट करता है. यह शुगर को स्पाइक करता है. यही वजह है कि डायबिटीज मरीजों को ड्रिंक, फ्रूट जूस,अनाज, कुकीज़, केक, कैंडी जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. हॉर्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग के अनुसार, चीनी का ज्यादा सेवन हाई ब्लड शुगर के साथ ही ब्लड प्रेशर, सूजन, वजन, फैटी लिवर और डायबिटीज के खतरे को कई गुणा बढ़ा देता है. इसकी जगह पर आप डाइट में शहद या गुड़ शामिल कर सकते हैं. 


यह भी पढ़ें- इस बर्तन में पानी पीने से खत्म होंगी ये 5 बीमारियां, कंट्रोल रहेगा Cholesterol


सफेद चावल भी स्पाइक करते हैं शुगर 

सफेद चावल को कार्ब्स माना जाता है. इसकी वजह चावल का प्रसंस्कृत फूड होना है, जो अपने पोषक तत्वों को खो देता है. इसे आसानी से खाने के लिए इसके ऊपरी परत को निकाल दिया है, जबकि चावल की इसी परत में फाइबर होता है, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. वहीं चावल में सिर्फ कार्ब्स रह जाता है. यही वजह है कि अगर डायबिटीज मरीज इस चावल का सेवन करते हैं तो उनकी ब्लड में शुगर लेवल हाई हो जाता है. 
(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement