Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diet for Piles: पाइल्स के मरीज इन चीजों से करें परहेज, बढ़ सकती है समस्या, जानें बचाव के उपाय

How To Deal With Piles Problem: अगर आप पाइल्स यानी बवासीर की समस्या से परेशान हैं तो इन चीजों से दूरी बना लें, वरना आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है..

Latest News
Diet for Piles: पाइल्स के मरीज इन चीजों से करें परहेज, बढ़ सकती है समस्या, जानें बचाव के उपाय

पाइल्स के मरीज इन चीजों से करें परहेज, बढ़ सकती है समस्या

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः पाइल्स यानी बवासीर एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जिसकी वजह से व्यक्ति को कई तरह कि मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. इसकी (Piles) वजह से मरीज के ऐनस के अंदरूनी और बाहरी हिस्से और रेक्टम के निचले हिस्से की शिराओं में सूजन आ जाती है. ऐसे में मरीज का उठना-बैठना या खड़े रहना तक मुश्किल हो जाता है. दरअसल इसकी वजह से ऐनस के अंदर (Diet for Piles) और बाहर के हिस्से में मस्से जैसी स्थिति बन जाती है. बता दें कि बवासीर दो तरह की होती है पहला खूनी बवासीर और दूसरा बादी बवासीर. यह समस्या अक्सर उम्रदराज लोगों में देखी जाती है. लेकिन आजकल खानपान में गड़बड़ी (How To Deal With Piles Problem) और खराब लाइफस्टाइल के कारण आजकल कम उम्र के लोगों में भी ये समस्या देखने को मिल रही है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन (Piles Causes) चीजों से दूरी बना लें, वरना आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है..

पाइल्स के मरीज इन चीजों से करें परहेज

- हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप पाइल्स के मरीज हैं या फिर पाइल्स की समस्या से बचे रहना चाहते हैं तो आपको बहुत ज्यादा ऑयली और मसालेदार चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए. केवल पाइल्स के मरीजों को ही नहीं बल्कि हर किसी को मसालेदार खाना खाने से परहेज करना चाहिए.
 
- आमतौर पर राजमा, छोले और दाल सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं और अगर आपको पाइल्स की समस्या है तो आपको राजमा और दूसरी दालें जैसे मसूर की दाल से परहेज करना चाहिए. इससे आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है.

- इसके अलावा पाइल्स के मरीजों को बहुत ज्यादा फास्ट फूड खाने से बचना चाहिए. बता दें कि इस समस्या से परेशान लोगों को खाने-पीने में फलों और सब्जियों को शामिल करना चाहिए. साथ ही पानी वाले फलों को डायट में जरूर शामिल करें. 

पाइल्स की समस्या हो तो जरूर करें

अगर आप पाइल्स की समस्या से जूझ रहे हैं तो रोजाना भरपूर मात्रा में पानी या दूसरे तरल पदार्थ पिएं. इसके अलावा फाइबर हमारे पाचन सिस्टम के लिए बेहद जरूरी होता है और ये बाउल मूवमेंट में भी मदद करता है. इसलिए फाइबर से भरपूर खाना खाएं. साथ ही हल्के और ढीले-ढाले कपड़े पहनें और प्राइवेट पार्ट की नियमित तौर पर सफाई करें. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement