Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बिना जरूरत कहीं आप भी तो नहीं लगाए रखते हैं Sunglasses? हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

Sunglasses Side Effects: अगर आप जरूरत न होने के बावजूद या फिर पूरे-पूरे दिन सनग्लासेस लगाए रखते हैं तो आपको इन गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में इससे सावधानी जरूर बरतें...

Latest News
बिना जरूरत कहीं आप भी तो नहीं लगाए रखते हैं Sunglasses? हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

बेवजह सनग्लासेस लगाने के नुकसान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

हम में से ज़्यादातर लोग तेज धूप से अपनी आंखों को बचाने के लिए सनग्लासेस (Sunglasses) लगाते हैं, इसके कई लोग सिर्फ इसे स्टाइल स्टेटमेंट के लिए उपयोग करते हैं. यही वजह है कि हमेशा नए टिंट, शेड्स और आकार के सनग्लासेस ट्रेंड में आते रहते हैं. लेकिन, आपको बता दें कि जरूरत न होने के बावजूद भी अगर आप सनग्लासेस (Sunglasses Side Effects) लगाते हैं तो आपको इसकी वजह से गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इससे आप हार्मोनल डिसबैलेंस, इनसोमिया और डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. 

क्या हैं इसके नुकसान

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बेवजह या लंबे वक्त तक सनग्लासेस लगाने से पीनियल ग्रंथि पर इसका बुरा असर पड़ता है और इससे मस्तिष्क को यह सिग्नल जाता है कि बाहर बादल छाए हुए हैं. दरअसल दिन में सूर्य से एक निश्चित वेवलेंथ आंखों तक पहुंचती है जो पिट्यूटरी और पीनियल ग्रंथि को प्रभावित करती है और मस्तिष्क को यह सोचने देती है कि बाहर धूप है. 


यह भी पढे़ं: Cardiophobia क्या होता है? जिसमें व्यक्ति को सताने लगता है Heart Attack का डर, जानें लक्षण और इलाज


इस स्थिति में स्किन सनलाइट के डायरेक्ट एक्सपोजर और विटामिन डी बनाने के लिए तैयार हो जाती है. इतना ही नहीं सनग्लासेस सरकेडियन रिदम को बिगाड़ सकती है, जो स्ट्रेस, इनसोमिया और यहां तक की डिप्रेशन का कारण बन सकती है. ऐसे में इससे सावधानी बरतना बेहद जरूरी है. 


यह भी पढे़ं: कमजोर हो गई है आंखों को रोशनी, लग गया है चश्मा? रोज करें ये आसान एक्सरसाइज


हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब आंखें स्वाभाविक तरीके से सनलाइट एब्जॉर्ब नहीं कर पाती हैं तो इससे हार्मोन साइकिल बदल जाता है और बॉडी सिस्टम के साथ मूड भी बदलने लगता है. इतना ही नहीं इससे आपकी आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती है. ऐसे में जरूरत के अनुसार सनग्लासेस लगाना आंखों के लिए फायदेमंद है लेकिन, हर वक्त बेवजह इसका पूरे दिन इस्तेमाल करना आपके लिए ठीक नहीं है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement