Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ear Diseases: कान बहने की समस्या से हैं परेशान? इसके पीछे हो सकते हैं ये 3 बड़े कारण, न करें अनदेखी

Causes of Ear Discharge: कान बहने के कारण आपको कम सुनाई देना, कान में दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं इसके पीछे का कारण क्या है...

Latest News
Ear Diseases: कान बहने की समस्या से हैं परेशान? इसके पीछे हो सकते हैं ये 3 बड़े कारण, न करें अनदेखी

Causes of Ear Discharge

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

कान बहना (Ear Drainage) एक आम समस्या है, जो ज्यादातर बच्चों, कुपोषित लोगों, मियादी बुखार के रोगियों या तैराकों में देखने को मिलती है. लेकिन, लंबे समय तक इस समस्या को नजरअंदाज करना कान से जुड़ी गंभीर समस्या का कारण बन सकता है. दरअसल इसकी वजह से कम सुनाई देना, कान में दर्द (Ear Pain) या फिर गले में खराश या खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसी स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है, ताकि कान में अगर कोई गंभीर बीमारी पनप रही हो तो समय रहते उसका इलाज किया जा सके. आज हम आपको (Causes Of Ear Discharge) इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं कि कान बहने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं...

कान बहने के पीछे क्या हैं कारण (Causes of Ear Discharge) 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कान एक नली द्वारा नाक के पिछले और गले के ऊपरी हिस्से से जुड़े होते हैं. ऐसे में कई बार नाक और गले में होने वाली समस्याएं मध्य कान को प्रभावित करती हैं. इसकी वजह से कान में सूजन हो सकती है और ट्यूब बंद हो जाती है, जिसके कारण कान के मध्य भाग में एक किस्म का तरल पदार्थ इकट्ठा होने लगता है. ऐसे में दबाव बढ़ने पर यह तरल पदार्थ कान के पर्दे को हानि पहुंचाता हुआ बाहर निकल आता है. 


यह भी पढे़ं- छोटी-छोटी बीमारियों में लेते हैं Antibiotics? इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं ये नुकसान


हो सकते हैं ये कारण  (Causes of Ear Discharge Hindi) 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, किसी प्रकार का वायरल, बैक्टीरियल या फंगल इंफेक्शन होना कान बहने का कारण हो सकता है. 

इसके अलावा बाहरी कान में चोट लगने, फोड़ा-फुंसी होने या फफूंद लगने पर भी कान बहने की समस्या हो सकती है. 

इसके अलावा वायु प्रदूषण, एलर्जी, गले में संक्रमण, चिकनपॉक्स, बुखार, कुपोषण या कई बार दांतों में इंफेक्शन के कारण भी कान बहने की समस्या हो सकती है.


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत


इस तरह रखें ख्याल (How To Cure Ear Discharge Naturally)

कान बहने की सूरत में निकलने वाले पदार्थ को बाहर से ही हल्के से साफ करें और अपने मन से ही कोई दवाई डालने की बजाय डॉक्टर के बताए इयर ड्रॉप का ही उपयोग करें. इसके अलावा हमेशा अपने साथ साफ धुला कपड़ा रखें और उसका ही इस्तेमाल करें. साथ ही प्रिस्क्राइब की गई एंटीबायोटिक्स का डोज पूरा करें और सतर्कता बरतें. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement