Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ear Pain Causes: कान में दर्द की समस्या से हैं परेशान? कहीं आप इस बीमारी के शिकार तो नहीं, जानें कारण

Ear Pain Causes:अगर आपको कान में दर्द की समस्या रहती है तो इसे भूलकर भी अनदेखा न करें. इसके पीछे ये गंभीर कारण हो सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

Latest News
Ear Pain Causes: कान में दर्द की समस्या से हैं परेशान? कहीं आप इस बीमारी के शिकार तो नहीं, जानें कारण

कान में दर्द के कारण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

कान में दर्द होने पर इससे छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग घरेलू उपायों को अपनाते हैं या फिर पेनकिलर खा लेते हैं. लेकिन, आपको बता दें कि कान में दर्द किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो (Ear Pain Causes) सकता है. ऐसे में इसे नजरअंदाज करना आपके लिए खतरे से (Ear Pain) खाली नहीं है. इसलिए ज्यादा दिन तक कान दर्द की अनदेखी करना सही नहीं. ऐसी स्थिति में जल्द से जल्द किसी डाॅक्टर की सलाह लें और इसकी जांच कराएं, ताकि आप शरीर के भीतर पनप रही बीमारी का पता लगा सकें और सही समय पर इलाज कर बीमारी को और बढ़ने से रोक सकें. आइए जानते हैं इसके बारे में...

साइनस इंफेक्शन के कारण

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक साइनस इंफेक्शन के कारण भी कान में दर्द हो सकता है, इसलिए साइनस के मरीज को समय पर अपना चेकअप करवाते रहना चाहिए. ऐसे में साइनस के मरीज को कान में दर्द होने पर डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए.


यह भी पढे़ं: ADHD क्या होता है? कहीं आपका बच्चा तो नहीं इस बीमारी का शिकार, जानें लक्षण और बचाव के उपाय


कान में फुंसी होने के कारण 

वहीं कान में फुंसी होने के कारण भी कान में दर्द की समस्या हो सकती है, इतना ही नहीं कई बार इस कारण कान में पस, दर्द और खून भी आ सकता हैं और अगर आपको लगातार कान में दर्द रहता है, तो किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाएं. साथ ही कान में फुंसी होने पर कान में कई भी चीज बिना डाॅक्टर की सलाह लिए बिना न डालें. 

गला खराब होने के कारण

बता दें गले में दर्द लंबे समय तक रहने की वजह से कान में भी दर्द हो सकता है, कई बार कान में दर्द इंफेक्शन के कारण होने लगता है. ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए ठंडा पानी पीने से बचें और सर्दी- जुकाम होने पर डॉक्टर को दिखाएं. 

कान में पानी जाने के कारण 

इसके अलावा कई बार नहाते समय कान में पानी या फिर शैंपू भी चला जाता है, जिसकी वजह से भी कान में दर्द हो सकता है. ऐसे में इससे बचने के लिए आप नहाते समय कान में कॉटन डाल सकते हैं. साथ ही सीधे बैठकर स्नान करें, क्योंकि ऐसा करने से कान में पानी जाने से बचाव होता है.  


यह भी पढे़ं: Diabetes मरीजों के लिए कौन सी दाल है बेस्ट? जानें किससे बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल


कान में मैल जमने के कारण

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कान में दर्द होने का एक कारण कान में मैल जमना भी हो सकता है, बता दें कि साफ-सफाई पर ध्यान न देने की वजह से कान में दर्द की समस्या हो सकती हैं. इसलिए नियमित रूप से कान की सफाई करते रहना चाहिए. ध्यान रहे कि कान का मैल निकालने के लिए किसी नुकीली चीज का प्रयोग न करें.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement