Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cumin Health Benefits: सुबह उठते ही पी लें इस मसाले की चाय, कोलेस्ट्रॉल, बीपी से लेकर मोटापे की हो जाएगी छुट्टी

ज्यादातर लोग सुबह उठते ही दूध और चीनी की चाय पीते हैं. यह आपके ​स्वास्थ के लिए धीमे जहर का काम करती है. ऐसे में किचन में रखें एक मसाले की चाय पीना शुरू कर दें. यह बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है.

Latest News
Cumin Health Benefits: सुबह उठते ही पी लें इस मसाले की चाय, कोलेस्ट्रॉल, बीपी से लेकर मोटापे की हो जाएगी छुट्टी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Jeera Tea Benefits: ज्यादातर लोगों की सुबह चाय के साथ होती है. इसका आपके स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है. हालांकि अगर यह चाय दूध या चीनी की है तो आपकी समस्या को बढ़ा सकती है. यह जानते हुए भी कुछ लोग अपनी आदत के चलते सुबह की चाय नहीं छोड़ पाते हैं और कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. अगर आप भी इसी तरह से परेशान हैं तो दूध या चीनी की चाय की जगह जीरा चाय पीना शुरू कर दें. यह आपकी बॉडी डिटॉक्स कर देगी. इस चाय की एक एक चुस्की शरीर में बीमारियों का काल बनाकर उतरेगी. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जीरा चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल से लेकर बीपी, शुगर मोटापा तक कंट्रोल में रहता है. यह वजन और चर्बी बढ़ने से रोक देती है. आइए जानते हैं कि इसके फायदे...

जीरा चाय में मिलते हैं पोषक तत्व

जीरा चाय में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. ये इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही गैस, एसिडिटी, ब्लोटिंग, क्रेविंग और कोलेस्ट्रॉल बनने नहीं देते. यह ब्लड प्रेशर को भी सही बनाएं रखने में सहायता करती है. यह चाय कई बीमारियों का रामबाण इलाज है, जो बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. 

हार्मोन्स बैलेंस में मददगार 

महिलाओं में एक उम्र के बाद हार्मोनल समस्याएं शुरू हो जाती है. इसकी वजह से अनियमित पीरियड्स, थायरॉयड से लेकर तमाम तरह की बीमारियां होने लगती हैं. इसके साथ ही पेट में ऐंठन और दर्द भी बढ़ जाता है. ऐसी स्थिति में इसे जीरा टी की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है. 

कम होता है कोलेस्ट्रॉल

जीरा टीम न सिर्फ आपके पाचन को सही रखती है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में काफी मददगार साबित होती है. इससे बैड कोलेस्टॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. यह बीपी को भी संतुलित रखती है, जिससे हार्ट संबंधित बीमारियों का खतरा कम किया जा सकता है. 

वजन कम करने में है कारगर

सुबह जीरा की चाय पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. यह पाचन तंत्र को सही रखने के साथ ही शरीर को जरूरी पोषक तत्व पहुंचाता है. यह वजन को बढ़ने से रोकने के साथ ही चर्बी जमा नहीं होने देता. उसे बर्न करने का काम करता है. 

डायबिटीज में फायदेमंद 

डायबिटीज मरीज सुबह दूध वाली चाय की जगह जीरा टी पी सकते हैं. इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. जीरा चाय की चुस्की इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करती है. यह डायबिटीज के लिए रामबाण साबित होती है. 

पाचन को रखती है दुरुस्त

अगर आप पाचन संबंधित समस्याओं से जूझ रहे हैं तो सुबह खाली पेट जीरा चाय पीना शुरू कर दें. इससे पेट से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती हैं. इसके अलावा गैस, अपच, एसिडिटी में भी सुधार होता है. 

ऐसे बनाएं जीरे की चाय

जीरा की चाय बनाना बेहद आसान है. इसके लिए एक पैन में 1 कप पानी डालें. इसे अच्छे उबाल लें. इसके बाद पानी में एक चम्मच जीरा डालें. इसे तब तक गर्म करें, जब तक यह आधा न रह जाये. इसके बाद इसे छानकर कप में डाल लें. इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू और शहद मिक्स कर लें. इस चाय का नियमित सेवन शरीर के लिए दवा का काम करता है. 
 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement