Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Sign: सुबह उठते ही दिखते हैं ये लक्षण? ब्लड में तेजी से बढ़ रहा शुगर बना सकता है डायबिटीज का मरीज

डायबिटीज का अगर सही समय पर इलाज शुरू नहीं किया गया तो दिल का दौरा, स्ट्रोक और यहां तक ​​कि किडनी की बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है. अगर सुबह उठते ही आपको ये लक्षण दिखने लगें तो अब सावधान हो जाएं.

Latest News
Diabetes Sign: सुबह उठते ही दिखते हैं ये लक्षण? ब्लड में तेजी से बढ़ ��रहा शुगर बना सकता है डायबिटीज का मरीज

Blood Sugar High Sign

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आजकल के खान-पान और जीवनशैली के कारण कई बीमारियों का खतरा रहता है. बिजी शेड्यूल के कारण लोग सेहत पर ज्यादा ध्यान नहीं देते, शुगर भी एक ऐसी बीमारी है जिसका मुख्य कारण जीवनशैली है. डायबिटीज मौजूद है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए रक्त परीक्षण आवश्यक है. हमारा शरीर सबसे पहले बताता है कि शुगर है या नहीं. इस रिपोर्ट में वरिष्ठ डायबिटीज रोग विशेषज्ञ डॉ. बीएम मक्कड़ का कहना है कि आपको डायबिटीज है या नहीं, यह जानने के लिए कई लक्षण हैं, आइए देखें कि वे क्या हैं.

कभी-कभी ये लक्षण इतने सूक्ष्म होते हैं कि दूसरों से अंतर करना मुश्किल हो जाता है. इस कारण से, डायबिटीज से जुड़े लक्षणों से परिचित होना महत्वपूर्ण है. शुगर बढ़ने का संकेत शरीर में कई तरह से दिखता है. खासकर सुबह उठते समय अगर आपको शरीर कई संकेत दिखे तो आप सावधान हो जाएं.

सूखा गला
सुबह के समय डायबिटीज के लिए सबसे महत्वपूर्ण चेतावनी का संकेत गला सूखना है. अगर आपको अक्सर सुबह उठकर पानी पीने की इच्छा होती है या बहुत ज्यादा प्यास लगती है तो विशेषज्ञ इस लक्षण को डायबिटीज की चेतावनी मानते हैं. इसलिए बिना देर किए तुरंत अपना ब्लड शुगर लेवल जांचें.

जी मिचलाना

हाई ब्लड शुगर के सबसे आम लक्षणों में से एक है मॉर्निंग सिकनेस. यह डायबिटीज या अन्य स्थितियों की जटिलताओं के परिणामस्वरूप हो सकता है. अधिकांश समय मतली होती है जो बहुत क्षणिक होती है. इसलिए अगर आप सुबह उठकर इस समस्या से पीड़ित हैं तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

धुंधली दृष्टि
अगर आप सुबह उठते ही सुस्ती महसूस करने लगते हैं तो आपको तुरंत अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करानी चाहिए. डायबिटीज के कारण दृष्टि धुंधली हो जाती है. डॉक्टरों के मुताबिक, ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर आपकी आंख के लेंस का आकार भी बदल जाता है. आपके रक्त शर्करा में तेजी से गिरावट से धुंधली दृष्टि हो सकती है.

अन्य लक्षण
यदि आप जागने पर थका हुआ और पैरों में सुन्नता महसूस करने लगते हैं, तो यह रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के कारण हो सकता है. ये परिवर्तन प्रकृति में काफी सूक्ष्म होते हैं और अक्सर सामान्य होते हैं. ये आपके शरीर में रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement