Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शरीर में दिखने वाले ये लक्षण Lungs की बीमारी के हो सकते हैं संकेत, न करें अनदेखा

Damaged Lungs Symptoms: आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जो फेफड़ों के खराब होने का संकेत देते हैं. इन लक्षणों को इग्नोर करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है...  

Latest News
शरीर में दिखने वाले ये लक्षण Lungs की बीमारी के हो सकते हैं संकेत, न करें अनदेखा

ये लक्षण बताते हैं फेफड़े हो चुके हैं खराब

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल बढ़ता प्रदुषण, खराब जीवनशैली, गड़बड़ खानपान और फिजिकल एक्टिविटी की कमी लोगों को गंभीर रूप से बीमार बना रही है, इसके कारण लोग कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. फेफड़ों (Lungs Problem) से जुड़ी समस्याएं इनमें से एक हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपके फेफड़े सही नहीं है तो इसके कारण शरीर को ठीक से (Damaged lungs) ऑक्सीजन नहीं मिल पाता, जिससे सेहत से जुड़ी कई अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. 

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जो फेफड़ों (Lung Problems Symptoms) के खराब होने का संकेत देते हैं. इन लक्षणों को इग्नोर करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है...  

बार-बार सांस फूलना 
बार-बार सांस फूलना फेफड़ों की खराब हेल्थ का संकेत हो सकता है, लेकिन ज्यादातर लोग इसे इग्नोर कर देते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खराब फेफड़े ही नहीं बल्कि सांस फूलना कई अन्य गंभीर बीमारियों का भी संकेत हो सकता है. इसलिए भूलकर भी इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए. 


यह भी पढ़ें: केरल में Nipah, गुजरात में Chandipura और महाराष्ट्र में Zika Virus का कहर, लक्षण, कारण, बचाव सब जानें यहां


सांस लेने या खांसते हुए दर्द होना
सांस लेते समय या फिर खांसते समय छाती में हल्का सा भी दर्द महसूस हो रहा है तो यह फेफड़ों की खराबी का संकेत हो सकता है. ऐसी स्थिति में जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें. बता दें कि फेफड़े खराब होना शुरू हो जाते हैं या फिर फेफड़ों से जुड़ी कोई अन्य बीमारी होना शुरू हो जाती है तो अक्सर इस तरह के लक्षण नजर आते हैं. 

खांसने पर बलगम आना 
अक्सर जो लोग स्मोकिंग करते हैं उन्हें खांसते समय बलगम आने लगता है. लेकिन अगर कोई व्यक्ति स्मोकिंग भी नहीं करता उसे भी अचानक से खांसते वक्त बलगम आने लगे तो यह फेफड़ों की खराब हेल्थ का संकेत हो सकता है. अगर खांसी के दौरान निकला बलगम हल्के पीले या हरे रंग का है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें.  

सुबह सांस लेने में दिक्कत
बता दें कि जब फेफड़े खराब होने लगते हैं और शुरुआती चरणों में होते हैं तो इनसे जुड़े लक्षण सुबह के समय ज्यादा महसूस होते हैं. ऐसे में अगर आपको सुबह उठने के बाद सांस फूलना, सांस लेने दिक्कत, घरघराहट की आवाज आना, ज्यादा खांसी आना और खांसी में बलगम आना जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं तो ये फेफड़ों की खराब का संकेत हो सकते हैं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement